Career Options: होटल मैनेजमेंट में बनाना चाहते हैं करियर, ध्यान रखें ये बातें

Career Options: क्या आप होटल इंडस्ट्री की चकाचौंध और गतिशीलता से मोहित हैं? क्या आप लोगों की सेवा करने और उन्हें एक यादगार अनुभव प्रदान करने में उत्साह महसूस करते हैं? यदि हां, तो होटल मैनेजमेंट आपके लिए एक शानदार करियर विकल्प हो सकता है।

भावना चौबे
Published on -
hotel managemnet

Career Options: 12वीं के बाद ही छात्रों को करियर की चिंता सताने लगती है, कुछ छात्र पढ़ाई संबंधित क्षेत्र में आगे बढ़ते हैं जैसे डॉक्टर, इंजीनियर, टीचर आदि। वहीं कुछ छात्र रचनात्मक क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते हैं। आज हम आपके लिए होटल मैनेजमेंट का करियर ऑप्शन लेकर आए हैं। होटल मैनेजमेंट एक आकर्षक और गतिशील करियर ऑप्शन है। अगर आप भी होटल मैनेजमेंट में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो हम आपको बताएंगे कि इसके लिए आपको क्या कोर्स करना चाहिए साथ ही साथ इस फील्ड में आप क्या-क्या कैरियर बना सकते हैं, तो चलिए जानते हैं।

होटल मैनेजमेंट क्या है?

यह एक ऑक्यूपेशनल फिल्ड है जो आपको होटल और अन्य हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री के कुशल संचालन के लिए प्रशिक्षित करता है। इसमें विभिन्न पहलुओं का मैनेजमेंट शामिल है, जैसे कि:


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।