CBSE Program: सीबीएसई ने शुरू किया खास प्रोग्राम, छात्रों के लिए लेखक बनने का मौका, पब्लिक होगी कहानी, 15 मई तक करें आवेदन

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने Author Budding Program के लिए आवेदन शुरू कर दिए हैं। जो छात्र लेखक बनने की इच्छा रखते हैं, उनके लिए यह सुनहरा मौका है।

cbse news

CBSE Author Budding Program 2024: छात्रों के बीच पढ़ने की आदत को बढ़ावा देने और जीवंत सीखने का माहौल बनाए रखने के लिए सीबीएसई ने बडिंग ऑथर प्रोग्राम शुरू किया है। जिसमें कक्षा पांचवी से लेकर दसवीं तक के छात्र भाग ले सकते हैं। इस संबंध में बोर्ड ने सभी स्कूलों को सर्कुलर भी जारी किया है।

प्रोग्राम के लिए जारी है आवेदन प्रक्रिया

आवेदन प्रक्रिया 15 मई तक तक जारी रहेगी। स्कूल अपने छात्रों को इस प्रोग्राम के लिए ऑफिशियल वेबसाइट https://cbseacademic.nic.in/ पर जाकर रजिस्टर कर सकते हैं। छात्र हिंदी या इंग्लिश में अपनी कहानी जमा कर सकते हैं। कक्षा 5 से 6 कहानी 500 से 600 शब्दों में होनी चाहिए। कक्षा 7 से 8 की कहानी 600 से 900 शब्दों और कक्षा 9 से 10 की कहानी 1000 से 1500 शब्दों की कहानी होनी चाहिए।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"