CBSE Result 2024: सीबीएसई 10वीं बोर्ड रिजल्ट को लेकर बड़ी अपडेट, कॉपियों का मूल्यांकन लगभग पूरा, जानें कब जारी होंगे परिणाम

सीबीएसई कक्षा 10वीं बोर्ड परीक्षा कॉपियों की जांच जारी है। परिणाम घोषित होते ही छात्र UMANG ऐप, एसएमएस, DigiLocker और ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए रिजल्ट चेक कर पाएंगे।

cbse 10 result

CBSE Class 10 Result 2024: सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं की परीक्षा 13 मार्क 2024 को समाप्त हो चुकी है। छात्रों को अब रिजल्ट का इंतजार है। क्लास 10 बोर्ड रिजल्ट को लेकर बड़ी अपडेट सामने आई है। कॉपियों की चेकिंग जारी है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो आन्सर-शीट का मूल्यांकन लगभग पूरा हो चुका है। बीते कुछ वर्षों के ट्रेंड को देखते हुए अंदाजा लगाया जा रहा है कि परिणाम मई में जारी होंगे। हालांकि केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board Of Secondary Education) ने अब तक परिणाम को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है।

कॉपियों का मूल्यांकन जारी

बता दें कि इस बार कक्षा दसवीं की बोर्ड परीक्षा में करीब 16 लाख छात्र शामिल हुए थे। 5 उत्तर पुस्तिका प्रति छात्र के हिसाब से करीब 80 लाख कॉपियों का मूल्यांकन होना है। मार्च से मूल्यांकन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। कॉपियों की चेकिंग और अंकों की गणना में करीब 2 से 3 सप्ताह का समय लगता है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"