CBSE CTET 2024: सीबीएसई सीटीईटी आन्सर-की जारी, ऐसे करें डाउनलोड, 10 फरवरी तक दर्ज करें आपत्ति

सीबीएसई सीटीईटी आन्सर-की जारी हो चुकी है। ऑब्जेक्शन पोर्टल भी खुल चुका है। डाउनलोड की लिंक ctet.nic.in है।

Manisha Kumari Pandey
Published on -
CBSE CTET 2024 Result

CBSE CTET 2024: केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board Of Secondary Education) ने केन्द्रीय पात्रता परीक्षा जनवरी सेशन की प्रोविजनल उत्तर कुंजी (Provisional Answer Key) जारी कर दी है। साथ ही रिस्पॉन्स शीट जारी हो चुकी है। परीक्षा में शामिल हो चुके उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर आन्सर-की डाउनलोड कर सकते हैं। 21 जनवरी को सीबीएसई से सीटीईटी परीक्षा का आयोजन किया था।

10 फरवरी तक दर्ज करें आपत्ति

बोर्ड ने ऑब्जेक्शन पोर्टल भी खोल दिया है। उत्तर-कुंजी से असन्तुष्ट उम्मीदवार 7 फरवरी से 10 फरवरी तक आपत्ति दर्ज कर सकते हैं। प्रत्येक प्रश्न के लिए 1000 रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा। क्रेडिट/डेबिट कार्ड के जरिए फीस का भुगतान कर सकते हैं। ऑब्जेक्शन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद फाइनल आन्सर-की जारी होगी।

Continue Reading

About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"