CBSE Syllabus: सीबीएसई बोर्ड कक्षा 3 और 6 के सिलेबस में होगा बदलाव, NCERT ने जारी किया नोटिस, पढ़ें पूरी खबर

सीबीएसई बोर्ड कक्षा 3 और 6 के सिलेबस में NCERT बड़ा बदलाव करने जा रहा है। नए सिलेबस के तहत कई विषयों में नई किताबें भी लॉन्च होंगी।

cbse syllabus 2024-25

CBSE Syllabus 2024-25 : राष्ट्रीय शिक्षा अनुसंधान परिषद सीबीएसई कक्षा 3 और 6 के सिलेबस में बदलाव करने वाला है। नया सिलेबस स्कूली शिक्षा के लिए राष्ट्रीय पाठ्यक्रम रूपरेखा 2023 (NCF-SE 2023) पर आधारित होगा। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो नया सिलेबस शैक्षणिक सत्र 2024-25 (Academic Session 2024-25) से ही लागू हो सकता है। एनसीईआरटी ने सीबीएसई को इन बदलाव को लेकर लेटर जारी किया है। साथ ही इस बारे में स्कूल प्रमुख, शिक्षकों और अभिभावकों को जानकारी देने का निर्देश दिया है।

नए सिलेबस के तहत होंगे कई बदलाव

नोटिस के मुताबिक नए पाठ्यक्रम को लागू करने के लिए स्कूल के टाइम टेबल में भी बदलाव की जरूरत पड़ेगी। एनसीईआरटी ने कहा इन बदलावों को लागू करने के लिए सीबीएसई, केन्द्रीय विद्यालय संगठन और नवोदय विद्यालय समिति को एकसाथ मिलकर काम करने की जरूरत है।” एनसीईआरटी के मुताबिक इस सक्रीक दृष्टिकोण का मुख्य उद्देश्य छात्रों को अद्यतन पाठ्यक्रम को अपनाने में मदद करना है । साथ ही अभिभावकों और व्यापक समुदायों के बीच जागरूकता फैलाना है। NCERT कक्षा 3 के लिए ब्रिज प्रोग्राम और कक्षा 6 के स्पष्ट दिशानिर्देश जारी करेगा।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"