देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी में एमए में एडमिशन का क्रेज, इस वर्ष पिछले 10 साल का रिकॉर्ड टूटा, 6 हजार से साढ़े 13 हजार हुए परीक्षार्थी

देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी में एमए में प्रवेश के लिए छात्रों का हुजूम उमड़ता हुआ दिख रहा है। एमए में एडमिशन का क्रेज इस साल इतना बढ़ा है कि पिछले 10 साल का रिकॉर्ड टूट गया है।

Craze for admission in MA : एमए में एडमिशन का क्रेज इस साल इतना बढ़ा है कि देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के संबद्ध कॉलेजों में पिछले 10 साल का रिकॉर्ड टूट गया है। यहां एमए के छात्रों की संख्या में इस वर्ष वृद्धि होने के पीछे मुख्य कारण है कि इन छात्रों का PSC-UPSC की परीक्षाओं में चयन में वृद्धि हो रही है, वहीं असिस्टेंट प्रोफेसर, और भी सरकारी नौकरियों में अधिक मौके मिल रहे हैं। जानकारी के मुताबिक इस वर्ष साढ़े 13 हजार छात्रों ने एमए में प्रवेश लिया है, जबकि पिछले वर्ष यह आंकड़ा छह हजार के आसपास ही था।

आंकड़ों की विवरण:

इस साल के एमए में अधिकतम छात्राें ने प्रवेश लिया है, जबकि ज्यादातर छात्राें ने एमए पॉलिटिकल साइंस, इकॉनॉमिक्स, हिस्ट्री, अंग्रेजी, और हिंदी में है। एमए के छात्राें की इन विषयों में स्पेशलाइजेशन के बाद पीएचडी में प्रवेश का भी अच्छा मौका है। यूपीएससी सिविल सेवा तथा पीएससी राज्य सेवा परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करने में एमए के छात्रों को काफी मदद मिल रही है। इस वर्ष हुए यूपीएससी परीक्षा में सफल छह छात्र एमए के थे, जो यह दिखाता है कि उनके विद्यालय में शिक्षा का स्तर कितना उच्च है।

विद्यालय के प्रमुख का कहना:

देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी के प्रमुख प्रोफेसर डॉ. आशीष पाठक ने इस बढ़ते क्रेज को समझाते हुए कहा कि इसमें दो मुख्य कारण हैं। पहला, एमए के पॉलिटिकल साइंस, इकॉनॉमिक्स, और हिस्ट्री के छात्रों को यूपीएससी तथा पीएससी की परीक्षाओं में सफलता प्राप्त हो रही है, और दूसरा, सहायक प्राध्यापक भर्ती परीक्षा के लिए एमपी पीएससी ने 2018 और 2022 में विज्ञापन जारी किया है, जिसके लिए एमए के छात्रों को प्रवेश का मौका मिल रहा है।

वहीं अब छात्रों के सामाजिक संबंध एवं आत्मसमर्थन को बढ़ावा देने के लिए, यूनिवर्सिटी विभिन्न विषयों में वार्षिक सम्मेलनों, कार्यशालाओं, और सामाजिक गतिविधियों का आयोजन करेगी। इसके साथ ही, विद्यार्थियों को अपनी रूचियों के अनुसार विभिन्न क्लब्स और समूहों में शामिल होने का अवसर मिलेगा, जिससे उनका व्यक्तिगत एवं सामाजिक विकास होगा।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News