Career Options: क्या आपका भी है पीसीएम सब्जेक्ट, लेकिन नहीं बनना चाहते डॉक्टर या इंजीनियर, तो ये 3 करियर ऑप्शन आपके लिए रहेंगे बेस्ट

Career Options: पीसीएम एक लोकप्रिय स्ट्रीम है जो छात्रों को विभिन्न प्रकार के करियर विकल्पों के लिए तैयार करता है।डॉक्टर और इंजीनियर पीसीएम छात्रों के बीच सबसे लोकप्रिय करियर विकल्पों में से दो हैं, लेकिन वे निश्चित रूप से एकमात्र विकल्प नहीं हैं।

भावना चौबे
Published on -
Career Advise

Career Options: दसवीं के बाद सभी छात्र अपने-अपने पसंदीदा विषय को चुनकर अलग-अलग हो जाते हैं। कोई कॉमर्स या आर्टस चुनता है, तो वहीं कोई पीसीबी या पीसीएम चुनता है। अक्सर जो भी छात्र पीसीएम सब्जेक्ट का चुनाव करते हैं उन्हें आगे जाकर डॉक्टर या फिर इंजीनियर बनना होता है। लेकिन ऐसे भी कई छात्र होते हैं जो पीसीएम का चुनाव करने के बाद डॉक्टर या इंजीनियर नहीं बनना चाहते हैं बल्कि कुछ अलग करना चाहते हैं। अगर आप भी इन छात्रों में से एक है तो आज हम आपको इस लेख के द्वारा ऐसे 3 क्षेत्रों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप 12वीं साइंस फील्ड से पास होने के बाद दाखिला ले सकते हैं, तो चलिए जान लेते हैं कि वह क्षेत्र कौन-कौन से हैं।

12वीं साइंस के बाद किन क्षेत्रों में रखे कदम

डाटा साइंटिस्ट

डाटा साइंटिस्ट बनना आजकल बहुत लोकप्रिय है। यह लोग डाटा का विश्लेषण करके कंपनियों को बेहतर निर्णय लेने में मदद करते हैं। डाटा साइंटिस्ट बनने के लिए आपको गणित, सांख्यिकी और कंप्यूटर विज्ञान में मजबूत आधार होना चाहिए। आप गणित, सांख्यिकी या कंप्यूटर विज्ञान में स्नातक या स्नातकोत्तर डिग्री प्राप्त कर सकते हैं। आप डेटा साइंस में ऑनलाइन पाठ्यक्रम भी कर सकते हैं। अगर स्किल की बात की जाए तो डाटा साइंटिस्ट बनने के लिए आपको डेटा विश्लेषण, मशीन लर्निंग, प्रोग्रामिंग (Python, R), सांख्यिकी और संचार में कुशल होना चाहिए। डेटा विश्लेषण और मशीन लर्निंग में व्यावहारिक अनुभव प्राप्त करें। इंटर्नशिप, स्वयंसेवा या व्यक्तिगत परियोजनाओं के माध्यम से अनुभव प्राप्त करें।

साइंस टीचर

साइंस टीचर बनना एक नेक और शानदार करियर ऑप्शन है। आप छात्रों को विज्ञान के रोमांचक रहस्यों से परिचित कराते हैं और उनमें वैज्ञानिक सोच विकसित करते हैं। अगर योग्यता की बात की जाए तो साइंस टीचर बनने के लिए आपको कम से कम 12वीं विज्ञान (भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान) में उत्तीर्ण होना चाहिए। B.Sc. (विज्ञान) या B.Ed. (विज्ञान) की डिग्री प्राप्त करें। CTET (Central Teacher Eligibility Test) या TET (Teacher Eligibility Test) उत्तीर्ण करें। इसी के साथ अगर साइंस टीचर बनने के लिए कौशल की बात की जाए तोआपको विज्ञान विषयों का गहन ज्ञान होना चाहिए।आपको शिक्षण और संचार कौशल में कुशल होना चाहिए। धैर्य, उत्साह और रचनात्मकता महत्वपूर्ण गुण हैं।

साइंस राइटर

साइंस राइटर बनना एक रोमांचक और ज्ञानवर्धक करियर विकल्प है। आप जटिल वैज्ञानिक अवधारणाओं को सरल भाषा में समझाकर लोगों को विज्ञान से जोड़ने का काम करते हैं। साइंस राइटर बनने के लिए अगर शिक्षा की बात की जाए तो विज्ञान विषयों (जैसे भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान) में स्नातक या स्नातकोत्तर डिग्री प्राप्त करें। पत्रकारिता या लेखन में डिग्री या प्रमाणपत्र प्राप्त करना फायदेमंद होगा। साइंस साइकिल बनने के लिए अगर कौशल की बात की जाए तो आपको विज्ञान विषयों का गहन ज्ञान होना चाहिए। आपको उत्कृष्ट लेखन और संचार कौशल में कुशल होना चाहिए। आपको जटिल अवधारणाओं को सरल भाषा में समझाने की क्षमता होनी चाहिए।आपको अनुसंधान और तथ्य-जाँच में कुशल होना चाहिए।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News