Career Option: क्या आप भी न्यूज़ एंकर बनना चाहते हैं? ऐसे बनाएं मिडिया इंडस्ट्री में करियर, मिलेगा नाम और खूब पैसा

Career Option: पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जो आपको समाज को शिक्षित करने, जागरूक करने और बदलाव लाने का अवसर प्रदान करता है। यदि आप शब्दों के जादूगर बनना चाहते हैं और दुनिया पर अपनी छाप छोड़ना चाहते हैं, तो पत्रकारिता आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है।

news anchor

Career Option: 12वीं के बाद अधिकांश लोग इंजीनियरिंग, मेडिकल या टीचिंग जैसी फील्ड में अपना करियर बनाने का विचार करते हैं। वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें कुछ अलग करने का मन करता है। अगर आप भी उन्ही में से एक हैं जो कुछ अलग करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें, कि आज के दौर में मीडिया इंडस्ट्री खूब तेजी से ग्रो कर रही है। मीडिया इंडस्ट्री एक ऐसी इंडस्ट्री है। जहां एक, दो या तीन नहीं बल्कि अनेक करियर ऑप्शन आपको मिल जाएंगे। अगर आप भी अपनी बात खुल कर रख सकते हैं, आपको लिखना, बोलना और पढ़ना अच्छी तरह से आता है, आप कैमरे को आसानी से फेस कर सकते हैं, तो यह करियर आपके लिए बहुत ही शानदार साबित हो सकता है।

पत्रकारिता में कैसे बनाएं करियर

1. शिक्षा

पत्रकारिता में स्नातक की डिग्री हासिल करना सबसे अच्छा विकल्प है। कई विश्वविद्यालय पत्रकारिता और मास कम्युनिकेशन में स्नातक कार्यक्रम प्रदान करते हैं।आप अंग्रेजी साहित्य, राजनीति विज्ञान, समाजशास्त्र, अर्थशास्त्र जैसे विषयों में भी स्नातक कर सकते हैं। अपनी शिक्षा के दौरान इंटर्नशिप करना बहुत महत्वपूर्ण है। यह आपको व्यावहारिक अनुभव प्राप्त करने और पत्रकारिता उद्योग के संपर्क में आने का अवसर प्रदान करेगा।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।