क्या फैशन डिजाइनिंग में बनाना चाहते हैं अपना करियर, इन स्किल्स पर जरूर करें काम, भविष्य बनेगा उज्ज्वल

Career in Fashion Designing: फैशन डिजाइनिंग एक ऐसा क्षेत्र है जो हमेशा से ही लोगों को आकर्षित करता रहा है। अगर आप भी फैशन डिजाइनिंग में अपना करियर बनाना चाहते हैं, आप भी फैशन डिजाइनर बनने का सपना देखते हैं तो आपको कुछ जरूरी स्किल पर काम करना होगा।

भावना चौबे
Published on -
Fashion designer

Career in Fashion Designing: जैसे-जैसे समय बदल रहा है वैसे-वैसे नए-नए करियर अवसर भी मिल रहे हैं। इन्हीं में से एक है फैशन डिजाइनिंग। दुनिया भर के लोग किसी न किसी तरह से फैशन को जरूर अपनाते हैं। जैसे-जैसे समय बदलता है वैसे-वैसे फैशन ट्रेंड भी बदलते हैं। जिस वजह से फैशन का क्षेत्र लगातार तरक्की कर रहा है। अगर आपको भी फैशन की अच्छी समझ है आप भी नई-नई डिजाइन को आसानी से क्रिएट कर सकते हैं तो फैशन डिजाइन आपके लिए एक बहुत ही अच्छा करियर ऑप्शन हो सकता है। लेकिन क्या आप जानते हैं की फैशन डिजाइनिंग में करियर बनाने के लिए यानी एक सफल और अच्छा फैशन डिजाइनर बनने के लिए क्या-क्या स्किल होनी चाहिए, अगर नहीं तो आज हम आपको इस लेख के द्वारा विस्तार में बताएंगे, तो चलिए जानते हैं।

फैशन डिजाइनर बनने के लिए क्या-क्या स्किल होनी चाहिए

1. क्रिएटिविटी

फैशन डिजाइनिंग में सबसे जरूरी स्किल है क्रिएटिविटी यानी रचनात्मकता। फैशन दिन पर दिन बदलता रहता है। इसलिए ट्रेंड के अनुसार नई-नई डिजाइन को क्रिएट करना आना चाहिए आसान भाषा में कहे तो आपको नए और अनोखे डिजाइन बनाने की क्षमता होनी चाहिए। इसके लिए आप विभिन्न कला और डिजाइन तकनीकों का अध्ययन कर सकते हैं।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।