क्या फैशन डिजाइनिंग में बनाना चाहते हैं अपना करियर, इन स्किल्स पर जरूर करें काम, भविष्य बनेगा उज्ज्वल

Career in Fashion Designing: फैशन डिजाइनिंग एक ऐसा क्षेत्र है जो हमेशा से ही लोगों को आकर्षित करता रहा है। अगर आप भी फैशन डिजाइनिंग में अपना करियर बनाना चाहते हैं, आप भी फैशन डिजाइनर बनने का सपना देखते हैं तो आपको कुछ जरूरी स्किल पर काम करना होगा।

Fashion designer

Career in Fashion Designing: जैसे-जैसे समय बदल रहा है वैसे-वैसे नए-नए करियर अवसर भी मिल रहे हैं। इन्हीं में से एक है फैशन डिजाइनिंग। दुनिया भर के लोग किसी न किसी तरह से फैशन को जरूर अपनाते हैं। जैसे-जैसे समय बदलता है वैसे-वैसे फैशन ट्रेंड भी बदलते हैं। जिस वजह से फैशन का क्षेत्र लगातार तरक्की कर रहा है। अगर आपको भी फैशन की अच्छी समझ है आप भी नई-नई डिजाइन को आसानी से क्रिएट कर सकते हैं तो फैशन डिजाइन आपके लिए एक बहुत ही अच्छा करियर ऑप्शन हो सकता है। लेकिन क्या आप जानते हैं की फैशन डिजाइनिंग में करियर बनाने के लिए यानी एक सफल और अच्छा फैशन डिजाइनर बनने के लिए क्या-क्या स्किल होनी चाहिए, अगर नहीं तो आज हम आपको इस लेख के द्वारा विस्तार में बताएंगे, तो चलिए जानते हैं।

फैशन डिजाइनर बनने के लिए क्या-क्या स्किल होनी चाहिए

1. क्रिएटिविटी

फैशन डिजाइनिंग में सबसे जरूरी स्किल है क्रिएटिविटी यानी रचनात्मकता। फैशन दिन पर दिन बदलता रहता है। इसलिए ट्रेंड के अनुसार नई-नई डिजाइन को क्रिएट करना आना चाहिए आसान भाषा में कहे तो आपको नए और अनोखे डिजाइन बनाने की क्षमता होनी चाहिए। इसके लिए आप विभिन्न कला और डिजाइन तकनीकों का अध्ययन कर सकते हैं।

2. ड्राइंग और स्केचिंग

फैशन डिजाइनिंग करने के लिए जिस प्रकार की आप डिजाइन बनाना चाहते हैं या जैसी आपकी मन क्रिएटिविटी है उसे आपको स्केचिंग या ड्राइंग के जरिए दर्शाना रहता है। इसलिए अपने डिजाइनों को पेश करने के लिए आपको ड्राइंग और स्केचिंग की अच्छी समझ होनी चाहिए। इसके लिए आप ड्राइंग क्लासेस ले सकते हैं या खुद अभ्यास कर सकते हैं।

3. फैशन ट्रेंड

फैशन ट्रेंड दिन पर दिन बदलता रहता है। एक सफल और अच्छे फैशन डिजाइनर बनने के लिए आपको फैशन ट्रेंड की अच्छी जानकारी होनी चाहिए। इसके लिए आप फैशन मैगजीन पढ़ सकते हैं, फैशन शो देख सकते हैं और फैशन डिजाइनरों के काम का अध्ययन कर सकते हैं।

4. टेक्निकल स्किल्स

फैशन डिजाइनिंग में केवल रचनात्मकता ही काफी नहीं है। आपको कपड़ों की सिलाई, कढ़ाई और अन्य तकनीकी स्किल्स भी आना चाहिए। इसके लिए आप फैशन डिजाइनिंग का कोर्स कर सकते हैं या किसी अनुभवी फैशन डिजाइनर से प्रशिक्षण ले सकते हैं।

5. कम्युनिकेशन स्किल्स

फैशन डिजाइनिंग में आपको अपने डिजाइनों को दूसरों को भी समझाना भी पड़ता है। इसके लिए आपको अच्छी कम्युनिकेशन स्किल्स होनी चाहिए। क्योंकि अगर आपको अपनी डिजाइन के बारे में किसी को कुछ बताते ही नहीं आएगा तो कोई भी आपके डिजाइन से इंप्रेस नहीं होगा।

6. बिजनेस स्किल्स

अगर आप अपना खुद का फैशन ब्रांड शुरू करना चाहते हैं, तो आपको बिजनेस स्किल्स भी आना चाहिए। इसके लिए आप बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन का कोर्स कर सकते हैं या किसी अनुभवी बिजनेसमैन से सलाह ले सकते हैं।

इन स्किल्स के अलावा, आपको फैशन डिजाइनिंग के प्रति जुनून और लगन भी होनी चाहिए। अगर आप इन सभी चीजों पर ध्यान देंगे, तो आप एक सफल फैशन डिजाइनर बन सकते हैं।

फैशन डिजाइनिंग में क्या-क्या करियर होता है

1. फैशन डिजाइनर
2. फैशन स्टाइलिस्ट
3. कॉस्ट्यूम डिजाइनर
4. फैशन मर्चेंडाइजर
5. फैशन मार्केटिंग
6. फैशन फोटोग्राफी
7. फैशन जर्नलिज्म


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News