Exam Dates 2024: लोकसभा चुनाव के चलते बदल गई UPSC, नीट समेत कई परीक्षाओं की तारीख, यहाँ देखें पूरी लिस्ट

यूपीएससी सीएसई, MPPSC समेत कई महत्वपूर्ण परीक्षाओं की तारीखों में बदलाव किया गया है। जिसकी वजह लोकसभा चुनाव हैं।

loksabha election

Exam Dates 2024: लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल से 4 जून तक चलेंगे। जिसे देखते हुए कई महत्वपपूर्ण परीक्षाओं की तारीखों में फेरबदल किया गया है। इस लिस्ट में यूपीएससी सीएसई, CA एग्जाम, नीट पीजी इत्यादि शामिल हैं। कुछ परीक्षाओं को स्थगित किया गया है। वहीं कुछ के तारीखों को पूर्व निर्धारित कर दिया गया है। हालांकि CUET UG और नीट यूजी परीक्षा की तारीख में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। आइए जानें आगामी चुनाव के कारण कौन-कौन के परीक्षा के शेड्यूल में संशोधन हुआ है-

नीट पीजी (NEET PG)

नीट पीजी के परीक्षा की तारीखों में बड़ा बदलाव हुआ है। 15 जुलाई को आयोजित होने प्रवेश परीक्षा अब 23 जून 2024 को आयोजित होगी। वहीं नीट यूजी के तारीखों में कोई बदलाव नहीं किया गया है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"