IBPS Calendar 2024: आईबीपीएस एग्जाम कैलेंडर जारी, RRB पीओ और क्लर्क भर्ती परीक्षा की तारीखें घोषित, पढ़ें पूरी खबर

Manisha Kumari Pandey
Published on -
IBPS Calendar 2024

IBPS Calendar 2024: बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान (Institute Of Banking Personnel Selection) ने भर्ती परीक्षा 2024 का कैलेंडर जारी कर दिया है। क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक (RRB) क्लर्क, पीओ, और पब्लिक सेक्टर बैंक (PSB) भर्ती परीक्षा की तारीखें घोषित हो चुकी हैं। अगस्त में आईबीपीएस आरआरबी क्लर्क और आरआरबी पीओ प्रारम्भिक परीक्षा आयोजित होगी। सितंबर में आरआरबी ऑफिसर स्केल 2 और स्केल 3 परीक्षा का आयोजन होगा।

क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक (RRB) भर्ती की तारीखें

3, 4, 10, 17 और 18 अगस्त को RRB क्लर्क प्रारम्भिक परीक्षा का आयोजन देश के विभिन्न शहरों में होगा। आईबीपीएस आरआरबी पीओ (Officer Scale 1) प्रारम्भिक परीक्षा भी इसी दिन होगी।  6 अक्टूबर को RRB क्लर्क मुख्य परीक्षा आयोजित होगी। 29 सितंबर को आरआरबी पीओ मुख्य परीक्षा और आरआरबी ऑफिसर स्केल 2 और 3 परीक्षा का आयोजन होगा। इन सभी परीक्षाओं का नोटिफिकेशन जून 2024 में ऑफिशियल वेबसाइट पर आईबीपीएस द्वारा जारी जाएगा। अपडेट्स के लिए उम्मीदवारों को www.ibps.in को नियमित तौर पर विजिट करने की सलाह दी जाती है।

आईबीपीएस क्लर्क परीक्षा की तारीखें

आईबीपीएस ऑफिस असिस्टेंट (Clerk) भर्ती प्रारम्भिक परीक्षा (Prelims Exam) 24, 25 और 31 अगस्त 2024 को आयोजित होगी। मुख्य परीक्षा का आयोजन 13 अक्टूबर को होगा। डीटेल नटिफिकेशन जुलाई में जारी हो सकता है।

पीओ और एसओ परीक्षा की तारीखें

ऑफिसर स्केल 1 (SO) भर्ती प्रारम्भिक परीक्षा की तारीख 9 नवंबर है। मुख्य परीक्षा का आयोजन 14 दिसंबर को होगा। अधिसूचना सितंबर में जारी होगी। पीओ भर्ती प्रारम्भिक परीक्षा 19 और 20 अक्टूबर को आयोजित होगी। मुख्य परीक्षा की तारीख 30 नवंबर है। अधिसूचना अगस्त में जारी हो सकती है। अधिक जानकारी के लिए इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक अधिसूचना देख सकते हैं। आईबीपीएस एग्जाम कैलेंडर 2024 नोटिफिकेशन

 

 

 

 


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News