इसरो ने युवा वैज्ञानिक कार्यक्रम 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख की घोषणा की, 20 फरवरी से कर सकेंगे आवेदन

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन की तरफ से युवा वैज्ञानिक कार्यक्रम के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 20 फरवरी 2024 से शुरू हो जाएगी। इसके लिए ये विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं।

ISRO

ISRO Programme 2024: स्कूली बच्चों के लिए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) की तरफ से युवा वैज्ञानिक कार्यक्रम (युवीका) की शुरूआत की है। जिसके लिए इसरो ने गुरूवार को रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया की तारीख का ऐलान कर दिया है। बता दें युविका के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख 20 फरवरी 2024 से शुरू होने वाली है। इसके लिए इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट https://jigyasa.iirs.gov.in/yuvika पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

युवीका का यह है मुख्य उद्देश्य

आपको बता दें इसरो द्वारा शुरू युवीका का मुख्य उद्देश्य स्कूली बच्चों को अंतरिक्ष विज्ञान, अंतरिक्ष अनुप्रयोग और अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के हर पहलू की जानकारी प्रदान करना है। बता दें इस कार्यक्रम में देश में पढ़ रहे 9वीं के विद्यार्थियों शामिल हो सकते हैं। वहीं अधिक जानकारी के लिए इसरो की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पढ़ सकते हैं।

रजिस्ट्रेशन की ये है आखिरी तारीख

इसरो ने इस कार्यक्रम की रूपरेखा Catch Them Young के लिए बनाई है। वहीं इसके कार्यक्रम के लिए आवेदन की अंतिम तारीख 20 मार्च 2024 निर्धारित की गई है।

 


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News