JEE Advanced 2024: जेईई एडवांस्ड परीक्षा की आंसर-की कल होगी जारी, जानें ऑब्जेक्शन करने की आखिरी तारीख, इस दिन आएगा रिजल्ट

JEE Advanced 2024: IIT मद्रास कल जेईई एडवांस्ड परीक्षा की आंसर-की को जारी करेगा। जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा में भाग लिया था वो इन स्टेप्स की मदद से इसे डाउनलोड कर सकते है।

Saumya Srivastava
Published on -

JEE Advanced 2024: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान यानी IIT मद्रास कल यानी 2 जून को संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई एडवांस्ड) की आंसर-की जारी करेगा। जो उम्मीदवार इस परीक्षा में में शामिल हुए थे वो इसके आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाकर पेपर 1 और 2 के लिए JEE एडवांस्ड 2024 की आंसर-की को डाउनलोड कर सकते हैं। जानिए परीक्षा से जुड़ी और भी जानकारी।

3 जून है ऑब्जेक्शन करने की आखिरी तारीख

बता दें कि कल यानी 2 जून को जारी हो रहे जेईई एडवांस्ड 2024 आंसर-की के बाद उस पर आपत्ति के लिए ऑब्जेक्शन विंडो भी खुल जाएगी। वहीं उम्मीदवार 3 जून तक जेईई एडवांस्ड 2024 आंसर-की पर अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते है। इस बात का ध्यान रखें कि केवल ऑनलाइन मोड में ही जेईई एडवांस्ड आंसर की को चुनौती दी जा सकती है। वहीं आपत्ति दर्ज कराते समय उम्मीदवारों को आंसर की पर स्पष्टीकरण भी देना होगा इसके साथ ही सहायक दस्तावेज भी जोड़ने होंगे।

इस दिन आएगा जेईई एडवांस्ड का रिजल्ट

IIT मद्रास जेईई एडवांस्ड 2024 के परिणाम को 9 जून को घोषित करेगा। वहीं इस परिणाम में उम्मीदवारों के परीक्षा में प्राप्त अंक, उनकी कॉमन रैंक लिस्ट और कैटेगरी रैंक लिस्ट जारी की जाएगी। परिणामों के साथ-साथ जेईई एडवांस्ड 2024 के टॉपर्स की लिस्ट भी जारी की जाएगी। रिजल्ट चेक करने के लिए, उम्मीदवारों को अपने एप्लीकेशन नंबर और डेटऑफ बर्थ की आवश्यकता होगी। 26 मई को देश भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर जेईई एडवांस्ड परीक्षा आयोजित की गई थी जो दो पेपर में विभाजित थी।

इस तरह डाउनलोड करें आंसर-की

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाएं।
  • यहां पर JEE Advanced 2024 Answer Key लिंक दिखेगा, जिसपर क्लिक करना है।
  • ऐसा करते ही आपके सामने एक पीडीएफ फाइल खुलेगी। जहां पर आपको आंसर-की दिखेगा।
  • आंसर की को रिस्पॉन्सशीट से अच्छे से मिलान करें। फिर इसे सेव करके रख लें।

 


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News