MP Board : परीक्षा केंद्रों पर आई बड़ी अपडेट, छात्रों के लिए तय होंगे ये प्रमुख नियम

इस मामले में जनसंपर्क अधिकारी मुकेश मालवीय का कहना है कि सभी परीक्षा केंद्रों में सुधार किया जा रहा है।

mp board mpbse

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश बोर्ड (MP Board) ने एक तरफ जहां 10वीं और 12वीं परीक्षा के लिए Plan B को तैयार करके रखा है। वहीं परीक्षा आयोजित करने की तैयारियां भी जोरों शोरों से की जा रही है। एमपी बोर्ड पूरी तरह से परीक्षा आयोजित करने के मूड में है। हालांकि किसी वजह से यदि परीक्षा आयोजित नहीं की जाती है तो प्लान बी पर काम किया जाएगा।

इसी बीच परीक्षा केंद्रों (Exam centers) को लेकर एक बड़ी अपडेट सामने आई है। एमपी बोर्ड परीक्षा (MP Board Exam) के लिए दिसंबर के पहले सप्ताह तक परीक्षा केंद्रों में संशोधन किया जाना था। माध्यमिक शिक्षा मंडल (Board of Secondary Education) के निर्देश के बावजूद अब तक यह काम अटका हुआ है। कई जिलों में कुछ परीक्षा केंद्र बोर्ड के लिए चिंता का विषय बने हुए हैं।

ज्ञात हो कि इस साल बोर्ड की परीक्षा समय से पूर्व फरवरी माह में आयोजित की जाएगी। वही माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा जनवरी माह में 10वीं 12वीं परीक्षा के परीक्षार्थियों के लिए एडमिट कार्ड (Admit card) जारी किए जा सकते हैं। 10वीं और 12वीं की परीक्षा फरवरी में शुरू होने से पहले माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा हर जिले में परीक्षा केंद्र को लेकर जरूरी दिशा निर्देश जारी किए गए थे। हालांकि प्रदेश के सवा सौ से अधिक परीक्षा केंद्र ऐसे हैं जो पहले भी विवादों में आ चुके हैं। जिसको लेकर माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा इन केंद्रों पर पुनर्विचार किया जाना था।

जिन इलाकों में परीक्षा केंद्रों का काम अभी बाकी है। उसमें चंबल, विंध्य और बुंदेलखंड के परीक्षा केंद्र शामिल है। इसके अलावा भिंड, मुरैना, शिवपुरी और ग्वालियर के भी कुछ केंद्र माध्यमिक शिक्षा मंडल के लिए सिरदर्द बने हुए हैं। पिछले वर्षों में होने वाली परीक्षाओं के आंकड़े को ध्यान में रखते हैं माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा इन सभी जिलों के परीक्षा केंद्रों में बदलाव के निर्देश दिए गए थे

हालांकि अब तक उस पर काम नहीं हो पाया है। इन केंद्रों में अभी तक किसी भी तरह का संशोधन किया गया है। इसके अलावा माध्यमिक शिक्षा मंडल के नए निर्देश अनुसार परीक्षा केंद्र विद्यालय से तय दूरी पर बनाए जाने हैं जैसे कि छात्रों को Corona काल में किसी भी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े।

Read More : CBSE SGC Scholarship 2021-22: हर महीने मिलेंगे 500 रूपए, ये हैं जरुरी नियम और पात्रता, जल्द करें आवेदन

इसके लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा जिला शिक्षा अधिकारी सहित कलेक्टरों को निर्देश जारी कर परीक्षा केंद्रों के डिटेल की मांग की गई थी। हालांकि अभी इन पर भी बदलाव किया जाना बाकी है। एक तरफ जहां माध्यमिक शिक्षा मंडल 1 महीने के भीतर परीक्षा केंद्रों को लेकर सभी त्रुटि पूर्ण कार्य को पूर्ण करने के निर्देश दिए हुए हैं।

इस मामले में जनसंपर्क अधिकारी मुकेश मालवीय का कहना है कि सभी परीक्षा केंद्रों में सुधार किया जा रहा है। जिला कलेक्टर को पत्र लिखे जा चुके हैं। संबंधित दिशा-निर्देश जारी किए जा चुके हैं जल्द ही इस पर कार्य शुरू किया जाएगा। सभी केंद्रों पर जहां करुणा गाइडलाइन का मुख्य रुप से पालन किया जाना अनिवार्य होगा। वहीं विद्यार्थियों को मास्क लगाकर पर इन परीक्षा केंद्रों पर पहुंचना होगा। विद्यार्थियों को बैठने का दायरा भी एक निश्चित रूप में तय किया जाएगा।

वही माध्यमिक शिक्षा मंडल के वर्तमान सचिव उमेश कुमार सिंह दिसंबर 31 तारीख को रिटायर होने वाले हैं। इधर 10वीं 10वीं 12वीं परीक्षा के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा छात्रों के हित में मॉडल पेपर जारी कर दिया गया है साथ ही नहीं परीक्षा तिथि की भी घोषणा की गई है इसके लिए टाइम टेबल जारी किया गया है।

वही स्कूल सुचारू रूप ना चलने की वजह से दसवीं बारहवीं बोर्ड परीक्षा के कुछ विषयों के पाठ्यक्रम में कटौती भी की गई है। साथ ही नए परीक्षा पैटर्न के तहत अब 40% ऑब्जेक्टिव के आधार पर परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। छात्रों को सलाह दी जाती है कि वह अपनी तैयारियां सुचारू रूप से जारी रखें। माध्यमिक शिक्षा मंडल पूरी तरह से परीक्षा आयोजित करने की तैयारी में है।