MP Board : सिलेबस और प्रश्न पत्र पर आई बड़ी अपडेट, 10वीं-12वीं के छात्रों के लिए जल्द जारी होंगे एडमिट कार्ड

दरअसल कॉपी लिखते समय इन बातों का विशेष ध्यान रखें।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट।  मध्यप्रदेश में Corona और Omicron Virus के बढ़ते खतरे ने बोर्ड परीक्षा पर असमंजस की स्थिति पैदा कर दी है। हालांकि MP Board द्वारा 10th-12th परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली गई है। 17 और 18 फरवरी 2022 से मध्यप्रदेश के 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की जाएगी। इसके लिए जल्दी ही एडमिट कार्ड (Admit card) जारी किए जा सकते हैं। वहीं Corona की तीसरी लहर को देखते हुए छात्र के मन में कई तरह के सवाल है। परीक्षा के प्रश्न पत्र सहित अन्य सवालों के लिए छात्र विस्तार में इस अपडेट को देख सकेंगे।

दरअसल माध्यमिक लोक शिक्षण संचनालय द्वारा मध्यप्रदेश में छात्रों को राहत दी गई है जिसके तहत MP Board 9वीं से 12वीं तक के सिलेबस को कम कर दिया गया। सिलेबस में कटौती के साथ ही 30 फीसद हिस्सा बाहर किया गया है। MPBSE द्वारा कोरोना की दूसरी लहर के बीच स्कूलों में रेगुलर कक्षा नहीं लग पाने की वजह से यह निर्णय लिया गया था। वहीं छात्रों को ऑनलाइन कक्षाओं में सिलेबस पूरे कराए गए थे।

Read More : मुरैना : चावला बूट हाउस की दुकान में आधा दर्जन बदमशों ने मालिक पर किया हमला, कट्‌टे से किए फायर

इधर मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा बोर्ड परीक्षा में 30 फीसद सिलेबस कटौती के बाद छात्र 70 फीसद सिलेबस को पढ़कर बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे। छात्रों को एक और राहत दी गई है। जिसमें उनके सभी पेपर्स में 40 फीसद अंक वस्तुनिष्ठ पूछे हैं जबकि 60% अंक विश्लेषणात्मक प्रश्न के होंगे। एमसीक्यू प्रश्नों के उत्तर छात्र तेजी से हल कर सकेंगे। उन्होंने पेपर हल करने में ज्यादा परेशानी नहीं होगी।

10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा में 30 सिलेबस की कटौती के बाद 70% सिलेबस के साथ छात्रों को परीक्षा में शामिल होगा होगा। जिसमें 40% प्रश्न वस्तुनिष्ठ में 28% प्रश्न MCQ प्रश्न होंगे। नेगेटिव मार्किंग की कोई संभावना नहीं है। पेपर को आसान बनाने के लिए एमपी बोर्ड द्वारा बड़ा फैसला लिया गया। जिसमें 55 नंबर के प्रश्न नहीं पूछे जाएंगे। इसके साथ ही साथ छात्रों को दसवीं के प्रश्न पत्र को पूरा करने के लिए 3 घंटे का समय दिया जाएगा।

इसके साथ ही के छात्रों का मानना है कि एमपी बोर्ड पेपर 2022 में 40 नंबर के बहुविकल्पीय प्रश्न आएंगे। दरअसल 40 फीसद बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। जिसका मतलब के 70 अंक के पेपर में 28 प्रश्न होंगे। 28 नंबर के प्रश्न MCQ प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके अलावा एमपी बोर्ड 10वीं 12वीं के छात्रों के लिए एक और बड़ी खबर है। बोर्ड के निर्देशानुसार छात्र अपनी कॉपी लिखते समय काफी गलतियां करते हैं। जिसकी वजह से उनके अंक पर असर पड़ता है।

दरअसल कॉपी लिखते समय इन बातों का विशेष ध्यान रखें।

  • कॉपी लिखते समय लाल पेन का उपयोग ना करें।
  • कॉपी लिखते समय पेज के दोनों तरफ Margin रखें।
  • कॉपी में ज्यादा काली और नीली Pen का उपयोग करें।
  • प्रश्न जितने अंक का पूछा गया है। उत्तर उसे शब्दों में देने की कोशिश करें।
  • कॉपी पर रोल नंबर अवश्य दर्ज करें।
  • साथ ही मोहर और साइन अवश्य लगाएं।
  • उत्तर पुस्तिका में अपनी जानकारी स्वच्छता से दर्ज करें।