MP Board Exam : माध्यमिक शिक्षा मंडल ने छात्रों को दी बड़ी राहत, 15 जनवरी तक मिला मौका

स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा था कि परीक्षा अपने तय समय पर संचालित की जाएगी परीक्षा तिथि में फिलहाल कोई बदलाव नहीं किया गया है।

mp board mpbse

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) के छात्रों के लिए जरूरी खबर है। दरअसल डीएलएड (D.el.ed) फर्स्ट और सेकंड ईयर की द्वितीय अवसर परीक्षा के लिए छात्रों को बड़ी राहत दी गई। अब छात्र 10 जनवरी 2022 तक फॉर्म के लिए आवेदन (Application form) कर सकेंगे। वही उम्मीदवारों की परीक्षा 15 जनवरी से शुरू होगी। साथ ही MP Board 10वीं और 12वीं के छात्र 15 जनवरी तक परीक्षा फॉर्म में सुधार कर सकेंगे।

दरअसल माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा संचालित प्रारंभिक शिक्षा में पत्र उपाधि पाठ्यक्रम (Diploma in Elementary Education) प्रथम और द्वितीय वर्ष के द्वितीय अवसर परीक्षा 12 जनवरी से शुरू हो रही है। इसके लिए ऐसे परीक्षार्थी, जिनका परीक्षा परिणाम 15 दिसंबर 2021 के बाद घोषित किया गया है। वह अब दिनांक 10 जनवरी 2022 तक डीएलएड द्वितीय के परीक्षा आवेदन फॉर्म भरने के लिए पात्र होंगे।

इसके लिए MP Board d.El.Ed प्रथम और द्वितीय वर्ष की परीक्षा 12 जनवरी से शुरू होगी। जो 22 जनवरी तक संचालित की जाएगी। परीक्षा सुबह 9:00 बजे से शुरू होकर दोपहर 12:00 बजे तक संचालित होगी। इस परीक्षा के लिए मध्य प्रदेश के संभागीय स्तर पर कुल 11 सेंटर बनाए गए हैं। साथ ही परीक्षा में करीब 4 हजार से अधिक छात्र हिस्सा लेंगे।

Read More : मध्यप्रदेश में IPS अधिकारियों के तबादले, यहां देखें लिस्ट

इसके साथ ही विभाग ने MP Board 10वीं और 12वीं के छात्रों को भी परीक्षा फॉर्म में सुधार का बड़ा मौका दिया है 10वीं-12वीं के छात्र, जिन्होंने आवेदन में त्रुटि सुधार करना है। वह 15 जनवरी 2022 तक ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म में सुधार कर सकेंगे। बता दें कि इससे पहले त्रुटि सुधार के लिए तारीख 15 दिसंबर तय की गई थी। हालांकि कई छात्रों द्वारा शिकायत दर्ज कराने के बाद MP Board द्वारा छात्रों को बड़ी राहत देते हुए तारीख को बढ़ाकर 15 जनवरी 2022 कर दिया गया था।

ज्ञात हो कि MP Board 10वीं और 12वीं की परीक्षा फरवरी महीने से शुरू होगी। जिसके लिए परीक्षा फॉर्म भरे जा रहे हैं। बता दें कि इस बार कोरोना किसी शहर की संभावना के बीच परीक्षा 1 महीने पहले आयोजित की जा रही है। स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा था कि परीक्षा अपने तय समय पर संचालित की जाएगी परीक्षा तिथि में फिलहाल कोई बदलाव नहीं किया गया है।