MP Board : कक्षा 10वीं छात्रों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट, दिशा निर्देश जारी, पालन करना होगा अनिवार्य

जारी छूट के तहत परीक्षार्थी किसी एक भाषा विषय का चयन कर सकेंगे। इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।

mp board

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण सूचना है। दरअसल शिक्षण सत्र 2022-23 के हाईस्कूल परीक्षा (MP Board exam) के लिए महत्वपूर्ण सूचना जारी की गई है। जिसके तहत कक्षा दसवीं के छात्रों की निर्धारित भाषा विषय में कोई तीन भाषा विषय का चयन करना होगा। सूचना के मुताबिक नेशनल स्किल क्वालिफिकेशन फ्रेमवर्क विषय का चयन करने वाले छात्र को निर्धारित भाषा विषय में से कोई दो भाषा का चयन करना अनिवार्य होगा।

चिल्ड्रन विथ स्पेशल नीड के छात्र गणित और विज्ञान के स्थान पर चित्रकला अथवा गायन वादन और तबला पखावज अथवा कंप्यूटर विषय में से किसी एक विषय का चयन कर सकेंगे। साथ ही ऐसे छात्र को 3 भाषा विषय में से दो भाषा विषय में माध्यमिक शिक्षा मंडल की तरफ से छूट प्रदान की गई है।

Read More : Priyanka Chopra और Nick Jonas की तस्वीरों ने इंटरनेट पर मचाया धमाल, बेटी मालती ने जीता फैंस का दिल

जारी छूट के तहत 1 परीक्षार्थी किसी एक भाषा विषय का चयन कर सकेंगे। इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थानों में नियमित प्रवेश के लिए भी प्रवेश संबंधित मार्गदर्शिका पुस्तिका जारी कर दी गई है। छात्र माध्यमिक शिक्षा मंडल और स्कूल शिक्षा विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर इस संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इससे पहले माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा कक्षा 10वीं और 12वीं के अंतिम परीक्षा तिथि जारी कर दी गई है। बोर्ड ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से नोटिस जारी किया था। जिसमें मुताबिक कक्षा 10वीं 12वीं की परीक्षा 15 फरवरी से शुरू होकर 20 मार्च 2023 तक आयोजित की जाएगी।

छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा सैद्धांतिक और व्यावहारिक परीक्षा की तारीख की घोषणा की गई है। कक्षा दसवीं और बारहवीं की थ्योरी परीक्षा 15 फरवरी से शुरू होगी और 20 मार्च 2023 तक आयोजित की जाएगी।