MP Board Result 2023 : 10वीं-12वीं छात्रों के लिए अच्छी खबर, इस दिन जारी होंगे परीक्षा परिणाम! ऐसे करें डाउनलोड

Kashish Trivedi
Published on -
MP

MP Board Result 2023 : एमपी बोर्ड 10वीं-12वीं छात्रों के लिए महत्वपूर्ण सूचना है। दरअसल बोर्ड परीक्षा के परिणाम जल्द ही जारी होने वाले हैं। परीक्षा के रिजल्ट उम्मीदवार एमपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि 10वीं और 12वीं की परीक्षा परिणाम 30 अप्रैल तक जारी कर दिए जाएंगे।

प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए होगी रिजल्ट की घोषणा

बता दे एमपी बोर्ड क्लास दसवीं की परीक्षा 1 मार्च से शुरू होकर 27 मार्च तक आयोजित की गई थी जबकि 12वीं बोर्ड की परीक्षा 2 मार्च से संचालित हुई थी। 1 अप्रैल तक परीक्षा का आयोजन किया गया था। स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार द्वारा प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए रिजल्ट की घोषणा की जाएगी। पिछले साल 29 अप्रैल को रिजल्ट जारी किए गए थे।हालांकि 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम की घोषणा पर अभी तक स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ से किसी भी तरह की आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

टूटेगा 57 वर्षों का रिकॉर्ड?

वहीं इस वर्ष रिजल्ट की घोषणा 29 अप्रैल से पहले होती है तो पिछले 57 वर्षों का रिकॉर्ड भी टूट जाएगा। मध्य प्रदेश के 19 लाख परीक्षार्थी परीक्षा परिणाम का इंतजार कर रहे हैं। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा रिजल्ट की घोषणा की तैयारी जोरों पर है। बता दें कि मध्य प्रदेश बोर्ड का गठन 1965 में किया गया था। तब से लेकर 2022 को छोड़ दिया जाए तो परीक्षा के परिणाम मई में घोषित किए गए हैं। हालांकि पिछले वर्ष एमपी बोर्ड द्वारा परीक्षा के परिणाम को अप्रैल में ही घोषित किया गया था। 29 अप्रैल को पिछले वर्ष परीक्षा परिणाम जारी किए गए थे। हालांकि 29 अप्रैल से पहले इस बार यदि परीक्षा के परिणाम की घोषणा की जाती है तो यह एक बेहतरीन रिकॉर्ड माना जाएगा।

30 अप्रैल तक जारी होंगे रिजल्ट 

परीक्षा समाप्ति की तिथि से 1 महीने का अधिक समय परीक्षा परिणाम को तैयार करने में लग जाता है। इस पैटर्न को देखते हुए परीक्षा परिणाम की घोषणा मई के पहले सप्ताह में होने की संभावना जताई जा रही थी। हालांकि मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक 30 अप्रैल तक एमपी बोर्ड द्वारा 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम की घोषणा की जा सकती है।

पिछले 5 वर्षों के आंकड़े 

पिछले वर्ष 10वीं की परीक्षा के परिणाम 59.54% रिकॉर्ड किए गए थे जबकि 12वीं के परीक्षा परिणाम 72.72 फीसद रिकॉर्ड किया गया था। वही पिछले 5 वर्ष के आंकड़ों की बात करें तो 2021 में कोरोना के कारण सभी बच्चों को पास कर दिया गया था जबकि 2020 में 68.81% छात्र सफल हुए थे। 2018 में 68.08% बच्चे को सफल किया गया था जबकि 2019 में 12वीं में 76.31% छात्र सफल हुए थे।

इन वेबसाइट पर चेक कर सकेंगे रिजल्ट

  • Mpbse.nic.in
  • Mpresults.nic.in

टॉपर्स को किया जाएगा सम्मानित 

इस बार पिछले वर्ष की तुलना में अच्छे रिजल्ट आने की संभावना जताई जा रही है। इसके साथ ही 10वीं 12वीं के टॉपर्स को भी सम्मानित किया जाएगा। एमपी बोर्ड द्वारा रिजल्ट के टॉपर्स की लिस्ट भी जल्द ही जारी की जाएगी। इसके साथ ही टॉप करने वाले छात्रों को सम्मानित कर पुरस्कृत किया जाएगा।

स्क्रूटनी के लिए कर सकेंगे आवेदन 

वही एमपी बोर्ड परीक्षा के परिणाम जारी होने के बाद यदि छात्र अपने परीक्षा परिणाम से संतुष्ट नहीं है तो वह स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही यदि छात्र एक या दो विषय में असफल है तो वह कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए भी आवेदन कर सकेंगे।

ऐसे चेक करें रिजल्ट

  • सबसे पहले एमपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • दसवीं के सेकेंडरी रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें
  • या फिर 12वीं सीनियर सेकेंडरी रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें
  • रोल नंबर ऐड करें
  • जन्मतिथि दर्ज करें
  • अंक गणना करें
  • सबमिट करें
  • भविष्य के संदर्भ में रिजल्ट का प्रिंट आउट अवश्य रखें

About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News