MPPEB : इस परीक्षा पर आपत्तियां आमंत्रित, 2022 में आयोजित होंगी कई परीक्षाएं, देखें डिटेल्स

MPPEB: मध्य प्रदेश में 2022 में कई तरह के परीक्षाओं को Reschedule किया गया है।

MPPEB

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। MPPEB के उम्मीदवारों के लिए जरूरी सूचना है। दरअसल प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड, भोपाल द्वारा आयोजित ग्रुप 2 (सब ग्रुप 4) सहायक संपरिक्षक, कनिष्ठ सहायक सहित डाटा एंट्री ऑपरेटर और अन्य पदों के लिए पुनः परीक्षा आयोजित की गई थी। जिसके लिए आंसर की (Answer key) जारी किया गया था। अब इस पर MPPEB द्वारा छात्रों से विशेषज्ञों के उत्तर पर आपत्तियां आमंत्रित की गई है। छात्र आंसर की जारी होने के बाद लिंक एक्टिव (link activate) होने के 3 दिन के भीतर आपत्तियां प्रस्तुत कर सकते हैं।

दरअसल प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड मध्य प्रदेश की ओर से जारी सूचना में बताया गया है कि ग्रुप 2 (सब ग्रुप 4) के अंतर्गत सहायक संपरिक्षक सहायक एवं डाटा एंट्री ऑपरेटर(Data Entry Operator) सहित अन्य पदों पर भर्ती की परीक्षा आयोजित की गई थी। प्रश्न पत्र में किसी प्रकार की त्रुटि प्रश्न उत्तर के लिए परीक्षार्थी आपत्तियां प्रस्तुत कर सकेंगे।

इसके लिए छात्रों को MPPEB की ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध ऑनलाइन लिंक के माध्यम से आपत्तियां प्रस्तुत करने का मौका दिया जाएगा। लिंक अपलोड होते MPPEB के छात्र आंसर की से संबंधित और प्रश्न पत्र से संबंधित आपत्तियां जारी करेंगे।

वही एक्टिवेट लिंक को 3 दिन के बाद निष्क्रिय कर दिया जाएगा। जिसके बाद किसी भी तरह के आपत्तियां स्वीकार नहीं किए जाएंगे। वहीं MPPEB द्वारा प्रश्न पत्र में त्रुटि प्रश्नों के साथ परीक्षार्थियों से प्राप्त अभ्यावेदन के विचार के बाद फाइनल आंसर की जारी की जाएगी।

Read More : MP: फिर बढ़ी कोरोना की रफ्तार, शुरू हुई होम आइसोलेशन की व्यवस्था, सीएम शिवराज ने कही ये बड़ी बात

2022 में आयोजित होगी MPPEB की ये परीक्षाएं, जाने डिटेल्स 

इसके अलावा MPPEB के उम्मीदवारों के लिए एक अन्य बड़ी खबर है। मध्य प्रदेश में 2022 में कई तरह के परीक्षाओं को Reschedule किया गया है। 2021 में कोरोना संक्रमण की वजह से कई परीक्षाओं को स्थगित किया गया था। जिसे 2022 में आयोजित करने की तैयारी की गई है।

2022 में जिन भर्तियों की परीक्षाएं आयोजित होगी। इसमें पुलिस भर्ती परीक्षा 2020, 8 जनवरी 2022 से प्रारंभ होगी। इसके साथ ही शिक्षक पात्रता परीक्षा 5 मार्च 2022 से शुरू की जाएगी। समूह 2 उप-समूह 1 के तहत ग्रामीण उद्यान विकास अधिकारी पद की परीक्षा अप्रैल 2022 में आयोजित की जाएगी। जबकि समूह 3 उपयंत्री परीक्षा अप्रैल 2022 महीने में ही आयोजित होगी। समूह 1 उप-समूह 1 के तहत जिला प्रबंधक कृषि एवं अन्य पद की भर्ती परीक्षा भी अप्रैल-मई 2022 में आयोजित की जाएंगी जबकि समूह 2 उप-समूह 2 में कनिष्ठ लेखा अधिकारी भर्ती परीक्षा भी मई 2022 में आयोजित होगी।

इसके अलावा कौशल विकास संचालनालय के तहत प्रशिक्षण अधिकारी के पद पर भर्ती परीक्षा मई 2022 में आयोजित होगी जबकि समूह 2 उप-समूह 3 परीक्षा  सहायक लोक विशेषज्ञ रसायनज्ञ व अन्य पदों के लिए परीक्षा मई 2020 में आयोजित की जाएगी।

वही सहायक ग्रेड 3 स्टेनोटाइपिस्ट, स्टेनोग्राफर, डाटा एंट्री ऑपरेटर सहित अन्य पदों पर भर्ती प्रक्रिया अप्रैल 2022 महीने में आयोजित की जाएगी जबकि समूह 1 उपसमूह 3 की हाउसकीपर साइकैटक सोशल वर्कर व अन्य पदों के लिए भर्ती परीक्षा मई 2022 में आयोजित होगी।