MPPSC : उम्मीदवारों के लिए राहत भरी खबर, राज्य सेवा मुख्य परीक्षा परिणाम पर आई नई अपडेट

MPPSC : राज्य स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग में सहायक प्रबंधक परीक्षा 6 मार्च 2022 को आयोजित की जाएगी, जिसमें साक्षात्कार अप्रैल के लिए निर्धारित किया जाएगा।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (MPPSC) द्वारा वर्ष 2021-2022 के लिए विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा कैलेंडर जारी कर दिया गया है। इच्छुक उम्मीदवार MPPSC की आधिकारिक वेबसाइट – https://mppsc.nic.in/ पर परीक्षा कैलेंडर (Exam Calender) देख सकते हैं।

MPPSC राज्य वन सेवा मुख्य 2019 परीक्षा और राज्य सेवा मुख्य 2019 परीक्षा का परिणाम इसी महीने घोषित किया जाएगा। इन परीक्षाओं के लिए साक्षात्कार अगले साल फरवरी में आयोजित किए जाएंगे जबकि अंतिम परिणाम मार्च में जारी किए जाएंगे। नोटिस के अनुसार, ये तिथियां अस्थायी प्रकृति में हैं और परिवर्तित की जा सकती है।

इससे पहले MPPSC उम्मीदवारों ने आरोप लगाया था कि एमपीपीएससी बिना किसी ठोस कारण के परीक्षा और परिणाम में देरी कर रही है। दो घंटे तक धरना जारी रहा था। उम्मीदवारों ने PSC सचिव को 10 सूत्री ज्ञापन सौंपा था। विरोध में भाग लेने वाले उम्मीदवार राज्य सेवा मुख्य परीक्षा-2019 और राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा-2020 के परिणाम अभी तक घोषित नहीं होने से असंतुष्ट हैं।

एमपीपीएससी ओबीसी कोटा मुद्दे पर कानूनी उलझन के बाद परिणाम घोषित नहीं कर सका। वहीँ आयोग ने हाल ही में राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा -2020 के अंक जारी किए थे, लेकिन कट-ऑफ घोषित नहीं किया था। कट-ऑफ के बिना सुनिश्चित नहीं है कि वे मुख्य परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करेंगे अथवा नहीं।

ओबीसी कोटा मुद्दे पर चल रहे अदालती मामले के कारण, कई उम्मीदवार जो सरकारी नौकरियों में प्रवेश के लिए ऊपरी आयु सीमा के करीब हैं, उन्हें डर है कि परिणाम घोषित नहीं होने पर उनका भविष्य अंधकारमय हो जाएगा। ऐसे में उन्हें आयु सीमा में छूट की उम्मीद भी है।

Read More : कर्मचारियों के वेतन में फिर होगा इजाफा, दिसंबर की सैलरी में बढ़कर आएगी राशि, भत्ते में होगी वृद्धि

MPPSC परीक्षा कैलेंडर की जांच करने की प्रक्रिया इस प्रकार है:

  • आधिकारिक वेबसाइट https://mppsc.nic.in/ पर जाएं
  • मुखपृष्ठ पर ‘What’s New’ पढ़ने वाले अनुभाग पर जाएं
  • उस लिंक पर क्लिक करें जो कहता है, ‘परीक्षा कैलेंडर 2021-2022’
  • भविष्य में उपयोग के लिए एमपीपीएससी कैलेंडर देखें और डाउनलोड करें

Exam Calender 2021-22

Part 1:

https://mppsc.nic.in/ATTACHMENTS_FILES/ADVERTISEMENTS_OPTION/Examination_Calendar_2021-22_Dated_01.12.2021.pdf

Part 2: 

https://mppsc.nic.in/ATTACHMENTS_FILES/EXAM%20CELENDER/Exam_Calender_Part_II.pdf

विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए कैलेंडर के अनुसार डेंटल सर्जन परीक्षा 23 जनवरी को होगी और परीक्षा का परिणाम जनवरी में भी घोषित किया जाएगा. इस परीक्षा के लिए इंटरव्यू राउंड मार्च में होगा। राज्य स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग में सहायक प्रबंधक परीक्षा 6 मार्च 2022 को आयोजित की जाएगी, जिसमें साक्षात्कार अप्रैल के लिए निर्धारित किया जाएगा।

कंप्यूटर प्रोग्रामर परीक्षा, डीएसपी रेडियो परीक्षा और सहायक पशु चिकित्सा अधिकारी परीक्षा मई में आयोजित की जाएगी और इन परीक्षाओं के परिणाम जून में जारी किए जाएंगे। इन परीक्षाओं के लिए साक्षात्कार का दौर एमपीपीएससी के नोटिस के अनुसार सितंबर 2022 में आयोजित किया जाएगा। राज्य इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा जून में और एडीपीओ परीक्षा अगले साल 19 जून को होगी।