NEET UG 2024: एनटीए ने जारी किया नीट यूजी री-एग्जाम का रिजल्ट, इन आसानी स्टेप्स की मदद से करें चेक

NEET UG 2024: एनटीए ने नीट यूजी री-एग्जाम 2024 के रिजल्ट जारी कर दिए हैं। ऐसे उम्मीदवार जो इस बार की परीक्षा में शामिल हुए थे वो आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रिजल्ट को देख सकते हैं।

neet ug 2024

NEET UG 2024: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए ने नीट यूजी री-परीक्षा 2024 का रिजल्ट जारी कर दिया है। रिजल्ट के साथ ही नई मेरिट लिस्ट भी जारी कर दी गई है। नई मेरिट लिस्ट में टॉपर्स की संख्या घट गई है। पहले जहां 67 उम्मीदवारों  को AIR 1 मिली थी यह संख्या घटकर अब 61 हो गई है। ऐसे उम्मीदवार जो नीट री-एग्जाम की परीक्षा में शामिल हुए थे वो आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकते हैं। रिजल्ट देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट का पता – exams.nta.ac.in है। इस बात का ध्यान रखें कि रिजल्ट देखने से पहले आपको कुछ डिटेल की जरूरत पड़ेगी।

इनके लिए आयोजित हुई परीक्षा

इस बार कुल 1563 उम्मीदवारों के लिए नीट री-एग्जाम की परीक्षा को आयोजित किया गया था। जिसमें से सिर्फ 813 उम्मीदवारों ने ही एग्जाम दिया था। वहीं उम्मीदवारों को ये भी विकल्प दिया गया था कि अगर वो परीक्षा नहीं देना चाहते हैं तो ना दें। परीक्षा ना देने वाले उम्मीदवारों के ग्रेस मार्क्स को हटाकर उनके ओरिजिनल स्कोर को कॉन्टीन्यू रखा जाएगा। वहीं बहुत से उम्मीदवारों ने परीक्षा ना देने का विकल्प चुना।

इन डिटेल की पड़ेगी जरूरत

एनटीए द्वारा जारी रिजल्ट देखने के लिए उम्मीदवारों को एप्लीकेशन नंबर, रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ की जरूरत पड़ेगी। इन डिटेल्स को भरकर ही उम्मीदवार रिजल्ट देख सकते हैं। इसके अलावा उम्मीदवार अपने पर्सनल डिटेल, सभी विषयों में आया पर्सेंटाइल, नीट 2024 ऑल इंडिया रैंक, नीट क्वालीफाइंग स्टेट्स, 15 परसेंट एआईआप सीट्स के लिए नीट एआईआर और नीट कट-ऑफ स्कोर को अच्छे से देख लें। बता दें कि विवादों के बाद नीट-रीटेस्ट का आयोजन किया गया। परीक्षा का आयोजन 23 जून के दिन किया गया था।

इस तरह करें चेक

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट exams.nta.ac.in/NEET पर जाएं।
  • यहां होमपेज पर नीट यूजी री-एग्जाम रिजल्ट 2024 के लिंक पर क्लिक करें।
  • नया पेज खुलेते ही अपना रोल नबंर, डोओबी और सिक्योरिटी पिन आदि डालें।
  • मांगे गए सभी डिटेल भरकर सबमिट बटन पर क्लिक कर दें।
  • ऐसा करते ही रिजल्ट आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  • इसे अच्छे से चेक करके डाउनलोड कर लें और प्रिंट आउट निकाल लें।

About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

Other Latest News