RBSE Supplementary Result 2024: राजस्थान बोर्ड के 10वीं और 12वीं के नतीजे जारी, ऐसे देखें अपनी मार्कशीट

RBSE Supplementary Result 2024: राजस्थान बोर्ड ने कक्षा 10वीं और 12वीं के नतीजे जारी कर दिए हैं। छात्र अब अपनी मार्कशीट आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।

RBSE Supplementary Result 2024

RBSE Supplementary Result 2024: जिन छात्रों ने इस वर्ष 12 से 14 अगस्त के बीच आयोजित सप्लीमेंट्री परीक्षा दी थी उनके लिए एक महत्वपूर्ण सूचना है। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने आज 10 दिसंबर 2024 को कक्षा दसवीं और बारहवीं की सप्लीमेंट्री परीक्षाओं का परिणाम घोषित कर दिया है। जिन छात्रों ने सप्लीमेंट्री परीक्षा दी थी वह अब बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना परिणाम देख सकते हैं।

वेबसाइट पर उपलब्ध लिंक पर क्लिक करके छात्र अपनी मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं। आधिकारिक वेबसाइट का पता यह रहा rajeduboard.rajasthan.gov छात्र इस वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं रिजल्ट देखने के लिए छात्रों को अपना रोल नंबर डालकर लॉगिन करना होगा।

कैसे चेक करें RBSE Supplementary Result 2024

1. राजस्थान बोर्ड का अपना मोबाइल ऐप है आप इस मोबाइल ऐप को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करके मोबाइल में ही अपना रिजल्ट डाउनलोड कर सकते हैं।

2. अगर आप मोबाइल ऐप से रिजल्ट चेक नहीं करना चाहते हैं तो सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov पर जाएं।

3. इसके बाद आपको होम पेज पर ‘RBSE 10 वीं 12 वीं सप्लाई रिजल्ट’ लिंक दिखेगी उस पर क्लिक करें।

4. अगले पेज पर आपको अपना रोल नंबर और माता का नाम जैसी जानकारी दर्ज करनी होगी। इस जानकारी को सुनिश्चित करें कि आप सही दर्ज कर रहे हैं या नहीं।

5. सारी जानकारी भरने के बाद ‘View Result’ या ‘परिणाम देखें’ पर क्लिक करें।

6. अब आपको अपना रिजल्ट स्क्रीन पर दिखाई देगा। आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं या इसका प्रिंट निकलवा सकते हैं।

स्कूल से मिलेगी अपडेटेड मार्कशीट

आज बोर्ड द्वारा सप्लीमेंट्री परीक्षा के परिणाम घोषित होने के बाद अब अपडेटेड मार्कशीट आपकी स्कूल में भेज दी जाएगी। कुछ दिनों में आप अपने संबंधित स्कूल से यह मार्कशीट प्राप्त कर सकेंगे। इस बात का ध्यान रखें की सप्लीमेंट्री परीक्षा में प्राप्त अंक ही अब अंतिम माने जाएंगे, पहले की मुख्य परीक्षा में प्राप्त अंकों को निरस्त कर दिया जाएगा। यानी अब आपके पास जो मार्कशीट होगी उसमें सप्लीमेंट्री परीक्षा के अंक ही आदर्श जाएंगे।

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News