जारी हुई ग्रामीण डाक सेवक भर्ती की दूसरी मेरिट लिस्ट, यहां जानें कैसे कर सकते हैं चेक

क्या आपने भी इंडिया पोस्ट द्वारा ग्रामीण डाक सेवक (GDS) भर्ती के लिए आवेदन किया था। यदि आपने इसके लिए आवेदन किया था, तो आपके लिए यह एक जरूरी खबर हैं।

इंडिया पोस्ट द्वारा ग्रामीण डाक सेवक (GDS) भर्ती के लिए दूसरी मेरिट सूची जारी कर दी गई है। दरअसल काफी समय से उम्मीदवार इस सूची का इंतजार कर रहे थे, जिन्होंने अलग-अलग राज्यों में ग्रामीण डाक सेवक पदों के लिए आवेदन किया था। जानकारी के अनुसार उम्मीदवार इस सूची को आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in पर जाकर देख सकते हैं और अपनी मेरिट सूची की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

दरअसल इस मेरिट लिस्ट में देश के विभिन्न राज्यों जैसे आंध्र प्रदेश, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, पंजाब, राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल के उम्मीदवार शामिल हैं। वहीं जिन आवेदकों का नाम इस सूची में आया है, अब उन्हें दस्तावेज़ सत्यापन (Document Verification) की प्रक्रिया से गुजरना होगा। दरअसल यह चयन के अंतिम चरण के लिए आवश्यक प्रक्रिया है।

हरियाणा और जम्मू-कश्मीर के उम्मीदवारों को करना होगा इंतजार

जानकारी के अनुसार हरियाणा और जम्मू-कश्मीर के उम्मीदवारों के लिए मेरिट लिस्ट जारी करने में देरी का कारण इन राज्यों में चल रही विधानसभा चुनाव प्रक्रिया है। दरअसल चुनावों की समाप्ति और प्रशासनिक प्रक्रियाओं के सामान्य होने के बाद इन राज्यों के लिए मेरिट लिस्ट जारी की जा सकती है। वहीं इस कारण से इन राज्यों के उम्मीदवारों को थोड़ी और प्रतीक्षा करनी पड़ सकती है।

यहां जानिए कैसे कर सकते हैं चेक?

दरअसल India Post GDS की दूसरी मेरिट लिस्ट 2024 देखने के लिए सबसे पहले इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वहीं वेबसाइट पर जाने के बाद बाईं ओर “Candidate’s Corner” सेक्शन में जाना होगा। इसके बाद “GDS Online Engagement Schedule July 2024 Shortlisted Candidates” लिंक पर क्लिक करना होगा। वहीं इसके बाद, आपको विभिन्न राज्यों की सूची दिखाई देगी। अब उस राज्य का चयन करना होगा जिसमें आपने आवेदन किया है और लिंक पर क्लिक करना होगा। इससे संबंधित दूसरी मेरिट लिस्ट डाउनलोड हो जाएगी, जिसे आप देख सकते हैं।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News