SSC CGL 2024: एसएससी सीजीएल उत्तर कुंजी जारी, ऐसे करें डाउनलोड, 6 अक्टूबर तक दर्ज करें आपत्ति, रिजल्ट जल्द, देखें खबर 

SSC CGL टियर-1 परीक्षा की आन्सर-की और रिस्पॉन्स शीट जारी हो चुकी है। इसे डाउनलोड करने के लिए रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड की जरूरत पड़ेगी। 

ssc cgl

SSC CGL 2024 Answer Key Out: उम्मीदवार के लिए बड़ी अपडेट सामने आई है। कर्मचारी चयन आयोग ने 3 अक्टूबर गुरुवार को कम्बाइन्ड सेकन्डेरी लेवल भर्ती परीक्षा की प्रोविजनल उत्तर कुंजी और रिस्पॉन्स शीट जारी कर दी है। परीक्षा का आयोजन 9 सितंबर से 26 सितंबर के बीच देश के अलग-अलग शहरों में हुआ था।

एसएससी सीजीएल टियर-1 परीक्षा में शामिल उम्मीदवार ऑफ़िशियल वेबसाइट https://ssc.gov.in/ पर जाकर आन्सर-की चेक कर सकते हैं। उत्तर कुंजी पर आपत्ति भी दर्ज कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें लॉग इन क्रेडेंशियल यानि रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड की जरूरत पड़ेगी।

एसएससी सीजीएल ऑब्जेक्शन फीस और डेडलाइन (SSC CGL Objection Window) 

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन ने ऑब्जेक्शन विंडो से संबंधित नोटिफिकेशन भी जारी किया है। जिसके मुताबिक 3 अक्टूबर 2024 से लेकर 6 अक्टूबर 2024 शाम 6 बजे तक कैंडीडेट्स आपत्ति दर्ज कर सकते हैं। चुनौती करने के लिए 100 रुपये प्रति प्रश्न शुल्क का भुगतान करना होगा। वहीं रिस्पॉन्स शीट भी सीमित समय तक डाउनलोड या प्रिंटिंग के लिए उपलब्ध होगी।

ऐसे डाउनलोड करें आन्सर-की (Steps to download SSC CGL answer key)

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट https://ssc.gov.in/ पर जाएं।
  • होमपेज पर “Login” के लिंक पर क्लिक करें।
  • रजिस्ट्रेशन नंबर, पासवर्ड, सिक्योरिटी कोड दर्ज करके लॉग इन करें।
  • अब “Answer Key” के लिंक पर क्लिक करें।
  • स्क्रीन पर उत्तर कुंजी दिखेगा। इसे चेक करें और डाउनलोड करें।

मार्किंग स्कीम और रिजल्ट के बारे में (SSC CGL 2024 Result)

एसएससी सीजीएल टियर-1 परीक्षा में सामान्य बुद्धि और तर्क, सामान्य जागरूकता, मात्रात्मक योग्यता और अंग्रेजी समझ चार सेक्शन शामिल होते हैं। प्रत्येक सेक्शन में 25 प्रश्न (50 अंकों) पूछे जाते जाते। कुल 100 प्रश्न होते हैं और कुल अंक 200 होते। प्रत्येक गलत उत्तर पर 0.50 अंक की कटौती होती है। वहीं सही उत्तर पर 2 अंक मिलते हैं। टियर-1 में चयनित उम्मीदवार टियर-2 परीक्षा में शामिल होंगे। मीडिया रिपोर्ट की माने तो एसएससी टियर-1 परीक्षा का रिजल्ट अक्टूबर के अंतिम सप्ताह या नवंबर में जारी कर सकता है। प्रोविजनल आन्सर-की पर दर्ज की गई आपत्तियों की समीक्षा के बाद फाइनल आन्सर-की जारी होगी। इसके बाद रिजल्ट घोषित होगा।

Writeup_Answerkey_Tier_1_CGLE_2024_031024

About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News