SSC GD Answer Key 2024: एसएससी जीडी कांस्टेबल की उत्तर कुंजी जारी, ऐसे करें डाउनलोड, 10 अप्रैल तक दर्ज करें आपत्ति

एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की उत्तर कुंजी जारी हो चुकी है। रिस्पॉन्स शीट भी जारी हो चुका है। परीक्षा का आयोजन 20 फरवरी से 7 मार्च के बीच हुआ था।

Manisha Kumari Pandey
Published on -
ssc gd exam 2024

SSC GD Answer Key 2024: कर्मचारी चयन आयोग (Staff Selection Commission) ने बुधवार को एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की उत्तर कुंजी जारी कर दी है। जो भी उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए थे वे आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर जाकर आन्सर-की डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए रोल नंबर और पासवर्ड की जरूरत पड़ेगी।

10 अप्रैल तक दर्ज करें आपत्ति

आयोग ने रिस्पॉन्स शीट भी जारी कर दी है। उम्मीदवर 3 अप्रैल से लेकर 10 अप्रैल तक आपत्ति दर्ज कर सकते हैं। इसके लिए प्रत्येक प्रश्न और उत्तर पर 100 रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा।

26 हजार से अधिक पदों पर होगी भर्ती

इस साल एसएससी जीडी भर्ती परीक्षा के तहत 26,146 पदों पर भर्ती होगी। इसमें से बीएसएफ के लिए 6,174, सीआईएसएफ के लिए 11,025, आईटीबीपी के लिए 3,189, एसएसएफ के लिए 296, एसएसबी के लिए 635 और एआर के लिए 1,490 पद रिक्त हैं।

कब जारी होगा रिजल्ट?

एसएससी जीडी परीक्षा का आयोजन 20 फरवरी से 7 मार्च के बीच देशभर के विभिन्न शहरों में हुआ था। परीक्षा में करीब 47 लाख उम्मीदवार शामिल हुए थे। रिजल्ट को लेकर आयोग ने कोई घोषणा नहीं की है। लेकिन अंदाजा लगाया जा रहा है कि परिणाम अप्रैल या मई में घोषित होंगे।

ऐसे डाउनलोड करें उत्तर कुंजी

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट ssc.gov.in पर जाएं।
  • होमपेज पर आन्सर-की के लिंक पर क्लिक करें।
  • रोल नंबर और पासवर्ड दर्ज करके लॉग इन करें।
  • उत्तर कुंजी का पीडीएफ़ खुलेगा, इसे डाउनलोड करें।
  • भविष्य में संदर्भ में आप आन्सर की का प्रिन्ट आउट निकाल कर भी अपने पास रख सकते हैं।

About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News