SWAYAM जनवरी 2024 सत्र के लिए परीक्षा तारीखों का एलान, एनटीए करेगी आयोजित

SWAYAM Exam

SWAYAM Exam Date: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने स्टडी वेब्स ऑफ एक्टिव-लर्निंग फॉर यंग एस्पायरिंग माइंड्स (SWAYAM)  के साल 2024 जनवरी सेमेस्टर की परीक्षा की तारीखों का एलान कर दिया है। इस परीक्षा के लिए रजिस्टर्ड विद्यार्थी एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in पर जाकर इसे चेक कर सकते है। एनटीए की ओर से जारी की गई परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार जनवरी 2024 सेमेस्टर की परीक्षाएं मई में आयोजित होंगी। इन परीक्षाओं का आयोजन 18, 19, 25 और 26 मई को किया जाएगा।

परीक्षा पैटर्न

स्टडी वेब्स ऑफ एक्टिव-लर्निंग फॉर यंग एस्पायरिंग माइंड्स (SWAYAM)  द्वारा तैयार किए गए सिलेबस की परीक्षा कराने की जिम्मेदारी एनटीए को होती है। SWAYAM के जनवरी सेमेस्टर के कुल 389 पेपरों के लिए परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। 24 पेपरों में 100 बहुविकल्पीय (एमसीक्यू) प्रश्न होंगे जिनके लिए 1 नंबर निर्धारित किया गया है। वहीं 281 पेपरों में 50 एमसीक्यू प्रश्न होंगे जिनके लिए 2 नंबर निर्धारित किए गए हैं। जबकि 84 पेपरों का आयोजन हाइब्रिड मोड में किया जाएगा। जो कि तीन भागों में बंटे होंगे जिनके लिए 100 नंबर निर्धारित किए गए है। आपको बता दें सभी पेपर 3 घंटे के होंगे। वहीं इसमें कोई भी निगेटिव मार्किंग नहीं होगी।

जानिए SWAYAM के बारे में

स्टडी वेब्स ऑफ एक्टिव लर्निंग फॉर यंग एस्पायरिंग माइंड्स (SWAYAM) भारत सरकार द्वारा शुरु किया गया एक एकीकृत मंच है। जिसमें 9वीं-12वीं से लेकर स्नातकोत्तर (पीजी) स्तर तक के लिए ऑनलाइन पाठ्यक्रम की सुविधा मुहैया कराई जाती है। यह शिक्षा नीति के  तीन प्रमुख सिद्धांतो पहुंच, समानता और गुणवत्ता को प्राप्त करने के लिए बनाया गया है। SWAYAM के माध्यम से विभिन्न विषयों की ऑनलाइन पढ़ाई की जा सकती है। कक्षा 9वीं- 12वीं तक के लिए 12 विषयों में ऑनलाइन शिक्षा प्रदान की जाती है। ये 12 विषय इतिहास, भूगोल, गणित, भौतिकी, राजनीति विज्ञान, मनोविज्ञान, जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान, आर्थशास्त्र अकाउंटेंसी और व्यावसायिक अध्ययन हैं। आपको बता दें सेमेस्टर के अंत में परीक्षा कंप्युटर आधारित (सीबीटी) और पेपर पेन मोड में आयोजित की जाती हैं।

 


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News