हिंदी भाषा से जुड़े इन 5 फील्ड में है जबरदस्त स्कोप, ऐसे चुनें सफलता का रास्ता

Career Option: हिंदी भाषा भारत की सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है। यह भारत की राजभाषा भी है। हिंदी भाषा पर अच्छी पकड़ रखने वाले लोगों के लिए कई करियर ऑप्शन मौजूद हैं।

Hindi Scope

Career Option: जैसे-जैसे समय बदल रहा है वैसे-वैसे अंग्रेजी भाषा की डिमांड बढ़ रही है। जिस वजह से जिन लोगों को हिंदी अच्छे से आती है या जिनकी हिंदी भाषा में अच्छी पकड़ है उन्हें लगता है कि कोई भी करियर अब उनके लिए नहीं बना है। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। अगर आप की मातृभाषा हिंदी है और आपकी इस भाषा में अच्छी खासी पकड़ है, तो दुनिया में ऐसे भी कई बेहतरीन करियर ऑप्शन है जिसमें इंग्लिश से ज्यादा हिंदी भाषा की डिमांड है। दरअसल, इस अंग्रेजी वाले दौड़ में बहुत कम लोग ऐसे होते हैं जिनकी हिंदी साफ और शुद्ध होती है। ऐसे में कुछ करियर ऑप्शन ऐसे भी होते हैं जिनमें शुद्ध हिंदी बोलने, समझने और लिखने वाले उम्मीदवारों की डिमांड है। इसलिए हिंदी भाषा में कोई स्कोप नहीं है ऐसा सोचना बिल्कुल गलत है। इसी के चलते आज हम आपको इस लेख के द्वारा बताएंगे की हिंदी भाषा में कितना करियर स्कोप है और कैसे कैरियर बना सकते है, तो चलिए जानते हैं।

हिंदी भाषा में कौन-कौन से करियर ऑप्शन है

हिन्दी टीचर

अगर आप शुद्ध हिंदी बोलते हैं आपकी हिंदी भाषा में अच्छी खासी पकड़ है। साथ ही साथ अगर आपको पढ़ने का शौक है तो आप सरकारी या निजी स्कूलों में हिंदी के टीचर बन सकते हैं। दरअसल, इंग्लिश के बढ़ते दौर के कारण हिंदी टीचर की डिमांड बढ़ने लगी है।

कंटेंट एडिटर

आज के समय में कंटेंट राइटर और कॉपी एडिटर की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ गई है। ऐसे में अगर आपकी हिंदी भाषा बहुत अच्छी है तो आप किसी भी मीडिया संस्था में अच्छी नौकरी पा सकते हैं। आप किसी भी क्षेत्र में हिंदी लेखक के रूप में कहानी, उपन्यास, लेख, कविताएं आदि लिख सकते हैं। इसके साथ ही आप हिंदी में समाचार लेखन या पत्रकारिता भी आसानी से कर सकते हैं। अगर आप हिंदी भाषा के कंटेंट राइटर या कॉपी एडिटर बनना चाहते हैं तो आप किसी भी मीडिया संस्था, कॉलेज, रेडियो प्रोग्राम आदि फील्ड में अप्लाई कर सकते हैं। इस फील्ड में सबसे खास बात यह है कि अगर आप फुल टाइम जॉब नहीं करना चाहते तो आप इसे फ्रीलांस के तौर पर भी आसानी से कर सकते हैं।

हिन्दी टाइपिस्ट

अगर आपकी हिंदी भाषा में अच्छी खासी पकड़ है तो आप अपनी टाइपिंग स्पीड पर काम करके। स्टेनोग्राफर टाइपिस्ट के रूप में भी अच्छा खासा काम कर सकते हैं। इस फील्ड में आप हिंदी में दस्तावेज, पत्र आदि चीज टाइप कर सकते हैं। इसके अलावा आप हिंदी में कंप्यूटर प्रोग्रामिंग भी कर सकते हैं।

स्पीच राइटर

आज के समय में इंग्लिश में स्पीच लिखने वाले लोगों की भीड़ है वही हिंदी में स्पीच लिखने वाले लोग बहुत कम है। ऐसे में हिंदी में स्पीच लिखने वाले लोगों की डिमांड बढ़ रही है। ऐसे में अगर आपको लिखने का शौक है तो आप बड़े-बड़े नेताओं, मंत्रालय और मंत्री कार्यालय में भी स्पीच लेखन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News