Career Option: डिग्री का नहीं होगा झंझट, ये 3 बेहतरीन करियर ऑप्शन जो बदल देंगे आपकी किस्मत

Career Option: आज के दौर में, यह सोचना गलत है कि सफलता के लिए केवल डिग्री ही ज़रूरी है। कई ऐसे क्षेत्र हैं जहाँ आप बिना डिग्री के भी सफल करियर बना सकती हैं।

career

Career Option: आजकल दुनिया में कंपटीशन इतना ज्यादा बढ़ गया है की डिग्री से ज्यादा स्किल की जरूरत लगने लगी है। जी हां, यह बात बिल्कुल भी गलत नहीं है की डिग्री अब सिर्फ एक कागज का पन्ना बनकर रह गई है। जब तक आपके अंदर कुछ बेहतरीन स्किल नहीं है तब तक डिग्री आपकी कुछ काम की नहीं है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसे भी कई फील्ड है जहां बिना डिग्री के शानदार करियर बनाया जा सकता है। जी हां, बिल्कुल सही सुना आपने पहले के समय में डिग्री की बहुत मान्यता रहती थी, पहले के जमाने में जिन लोगों के पास डिग्रियां होती थी वे लोग अपने आप को बहुत होशियार समझा करते थे। लेकिन अब जमाना बिल्कुल बदल गया है। इसी के चलते आज हम आपको उन फील्ड के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप बिना डिग्री के भी शानदार करियर बना सकते हैं, तो चलिए जान लेते हैं कि वह कौन-कौन से करियर ऑप्शन है जहां डिग्री की जरूरत नहीं लगती है।

फोटोग्राफी

आज के दौर में, यह सोचना गलत है कि सफलता के लिए केवल डिग्री ही ज़रूरी है। कई ऐसे क्षेत्र हैं जहाँ आप बिना डिग्री के भी सफल करियर बना सकती हैं।
आप फोटोग्राफी के शौकीन हैं? क्या आप हर पल को अपनी कैमरे में कैद करना पसंद करते हैं? तो क्यों न इस शौक को अपना पेशा बनाया जाए? आजकल, फोटोग्राफी एक तेजी से बढ़ता हुआ क्षेत्र है और कुशल फोटोग्राफरों की भारी मांग है। अगर आप शुरुआती हैं, तो ऑनलाइन कोर्स, वर्कशॉप, या फोटोग्राफी ट्यूटोरियल के माध्यम से बुनियादी बातें सीखें। अभ्यास, अभ्यास, अभ्यास! जितना अधिक आप फोटो खींचेंगे, उतना ही बेहतर आप बनेंगे। विभिन्न प्रकार की फोटोग्राफी का प्रयोग करें, जैसे पोर्ट्रेट, लैंडस्केप, वाइल्डलाइफ, प्रोडक्ट फोटोग्राफी, इत्यादि। अपनी तस्वीरों को संपादित करना सीखें। अन्य फोटोग्राफरों के काम से प्रेरणा लें।

Continue Reading

About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।