UGC Updates: ऑनलाइन और डिस्टेंस लर्निंग कोर्स को लेकर यूजीसी ने जारी किया अहम नोटिस, बदले नियम, पढ़ें पूरी खबर

यूजीसी ने ओडीएल के तहत कार्यक्रमों की पेशकश के लिए एआईसीटीई से पूर्व अनुमोदन यानी एनओसी के संबंध में नोटिस जारी किया है।

UGC

UGC Updates: ओपन और डिस्टेंस लर्निंग प्रोग्राम (ODL Programme) को लेकर बड़ी अपडेट बड़ी सामने आई है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (University Grants Commission) ने ओडीएल के तहत कार्यक्रमों की पेशकश के लिए एआईसीटीई से पूर्व अनुमोदन यानी एनओसी के संबंध में नोटिस जारी किया है।

ODL कोर्स ऑफर करने के लिए नहीं पड़ेगी एनओसी की जरूरत

यूजीसी के फैसले के तहत अब विश्वविद्यालयों  और कॉलेजों को कुछ पाठ्यक्रम (Course) के लिए ओडीएल या ऑनलाइन प्रोग्राम की पेशकश के लिए AICTE के अप्रूवल या सिफारिश की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस बात की घोषणा आयोग ने 18 अप्रैल गुरुवार को कर दी है।नए नियम केंद्र, राज्य और प्राइवेट विश्विद्यालयों पर लागू होंगे।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"