UGC NET 2024: NTA ने घोषित की परीक्षाओं की नई डेट, अब इस दिन होगी यूजीसी नेट परीक्षा, पैटर्न में भी हुआ बदलाव

UGC NET June 2024: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने यूजीसी नेट जून 2024 की परीक्षाओं के लिए नई तारीखों का ऐलान कर दिया है। इसके साथ ही इस बार परीक्षा के पैटर्न में भी बदलाव किया गया है। आइए जानते है पूरी खबर।

nta ncet 2024

UGC NET 2024: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए ने यूजीसी नेट जून 2024 की परीक्षाओं के लिए नई तारीखों का ऐलान कर दिया है। बदली तारीखों के अनुसार अब यूजीसी नेट जून की परीक्षा 21 अगस्त से 4 सितंबर के बीच आयोजित की जाएगी। वहीं जॉइंट सीएसआईआर- यूजीसी नेट की परीक्षा 25 से 27 जुलाई के बीच होगी। इस बार परीक्षा के पैटर्न में बदलाव करते हुए उसे सीबीटी मोड में लेने का फैसला लिया गया है।

इस दिन होगी परीक्षा

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने ‘आगामी परीक्षाओं के लिए एनटीए परीक्षा कैलेंडर’ शीर्षक नाम से एक नोटिस जारी किया। इस नोटिस में नई परीक्षा की तारीखों और परीक्षा के तरीकों के बारे में बताया गया है। इन सभी परीक्षाओं का आयोजन अब 10 जुलाई से 4 सितंबर के बीच किया जाएगा। साथ ही इस बार जुलाई से शुरु होने वाली परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट में होगी। नई तारीखों के अनुसार यूजीसी नेट जून 2024 की परीक्षा 21 अगस्त से 4 सितंबर के बीच होगी। वहीं सीएसआईआर-यूजीसी नेट की परीक्षा 25 जुलाई से 27 जुलाई के बीच होगी और एनसीईटी 10 जुलाई को होगा। नई तारीखों के अनुसार ऑल इंडिया आयुष पोस्ट ग्रेजुएट एंट्रेस परीक्षा 6 जुलाई को होगी।

ऑनलाइन मोड में होगी परीक्षा

एनटीए ने जो नोटिस जारी किया है उसके मुताबिक परीक्षाओं का आयोजन इस बार ऑनलाइन मोड में होगा। इस बार यूजीसी नेट जून 2024 की परीक्षा जो जुलाई से शुरु होने वाली है वो कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट में होगी। बता दें कि इससे पहले 18 जून को आयोजित हुई यूजीसी नेट जून 2024 की परीक्षा पेन पेपर आधारित थी जिसमें अब बदलाव कर दिया गया है।

इस दिन रद्द की गई थी परीक्षा

एनटीए ने नेशनल कॉमन एंट्रेंस टेस्ट की परीक्षा 12 जून को कराई गई थी, जिसे उसी दिन शाम को ही रद्द कर दिया गया था। फिर गड़बड़ियों की आशंका के बाद एनटीए ने यूजीसी नेट जून 2024 की परीक्षा को 19 जून को रद्द कर दिया था। ये परीक्षा एक दिन पहले 18 जून को आयोजित हुआ था। सीएसआईआर-यूजीसी नेट की परीक्षा को 21 जून को स्थगित कर दिया गया था। यह परीक्षा 25 जून से 27 जून के बीच होने वाली थी।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

Other Latest News