UP Board: छात्रों के लिए बड़ी खबर, आज जारी होगा 10वीं-12वीं का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

छात्र रिजल्ट जारी होने के बाद upmsp.edu.in और upresults.nic.in लिंक से डायरेक्ट चेक कर सकेंगे।यूपी बोर्ड की सत्र 2021-22 की परीक्षा मार्च और अप्रैल के महीने में सम्पन्न हुई थी।

JAC results

लखनऊ, डेस्क रिपोर्ट। UP Board UPMSP: यूपी बोर्ड के कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए बड़ी खबर है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) द्वारा आज शनिवार 18 जून को यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के रिजल्ट जारी किए जाएंगे। हाईस्कूल का रिजल्ट दोपहर 2 बजे और इंटरमीडिएट का रिजल्ट शाम 4 बजे घोषित किया जाएगा। दोनों रिजल्ट माध्यमिक शिक्षा परिषद मुख्यालय प्रयागराज में निदेशक सरिता तिवारी और सचिव दिव्यकांत शुक्ला द्वारा घोषित किए जाएंगे।

यह भी पढ़े.. MP: लापरवाही पर एक्शन, शिक्षक-लिपिक समेत 19 निलंबित, 4 को नोटिस, 1 बर्खास्त, 1 का वेतन काटा

छात्र रिजल्ट जारी होने के बाद upmsp.edu.in और upresults.nic.in लिंक से डायरेक्ट चेक कर सकेंगे।यूपी बोर्ड की सत्र 2021-22 की परीक्षा मार्च और अप्रैल के महीने में सम्पन्न हुई थी। उत्तर प्रदेश बोर्ड ने 24 मार्च से 13 अप्रैल तक 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की थी। वहीं, कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा का आयोजन 24 मार्च से 13 अप्रैल, 2022 तक किया गया था। यूपी बोर्ड की परीक्षाओं के लिए 51,92,689 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था, इनमें से 47,75,749 छात्रों ने परीक्षा में भाग लिया था।

यह भी पढ़े.. MPPSC: रविवार को राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2021, ये रहेंगे नियम, उम्मीदवारों के लिए जानना जरूरी

रिजल्ट जारी होने के बाद सर्वर डाउन होने की संभावना बनी रहती है ऐसे में छात्र मोबाइल ऐप के माध्यम से भी आपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले प्ले स्टोर पर जाकर UPMSP MOBILE APP डाउनलोड करें, यहां Know Your Result पर क्लिक कर अपना रोल नंबर दर्ज कर सबमिट पर क्लिक करें। आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा।वही जिन छात्रों का मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी बोर्ड के पास पंजीकृत है, उनका परीक्षा परिणाम और स्कोर कार्ड एसएमएस व मेल द्वारा भेजा जाएगा। ऐसे में छात्र सीधे अपने मोबालइट पर रिजल्ट चेक कर सकेंगे।

 

ऐसे चेक करें रिजल्ट

  • सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाएं।
  • यहां होम पेज पर ही आपको 10वीं और 12वीं कक्षा के रिजल्ट का लिंक मिलेगा।
  • जिस पर क्लिक करने के बाद आपको अपना विवरण दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपका रिजल्ट खुल जाएगाजिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं और प्रिंट ले सकते हैं।
  • 10वीं 12वीं का रिजल्ट जारी होने के बाद ही आप देख सकेंगे।