UPSC

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। संघ लोक सेवा आयोग (UPSC IFS Mains Result 2020) ने भारतीय वन सेवा (मेंस) परीक्षा 2020 का परिणाम घोषित कर दिए है। संघ लोक सेवा आयोग ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर इंडियन फॉरेस्ट सर्विस (IFS) भर्ती की मेंस परीक्षा का रिजल्ट, 2020 जारी कर दिया है, जो उम्मीदवार यूपीएससी आईएफएस परीक्षा के लिए उपस्थित हुए हैं, वे यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर रिजल्ट देख सकते हैं।

दरअसल, यूपीएससी की ओर से 12 फरवरी 2020 को कुल 886 पदों पर भर्तियों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया था।  इसमें 796 पद IAS और 90 पद IFS के लिए 90 तय किए गए थे, इस वैकेंसी के लिए प्रीलिम्स परीक्षा का आयोजन 4 अक्टूबर 2020 को हुआ था, प्री के रिजल्ट 30 अक्टूबर 2020 को जारी कर दिए गए थे। मेंस परीक्षा का आयोजन 8 जनवरी से 17 जनवरी 2021 के बीच किया गया था।अब मेंस परीक्षा के रिजल्ट  घोषित कर दिए गए हैं।

जो उम्मीदवार यूपीएससी की वन सेवा मुख्य परीक्षा में सम्मिलित हुए थे, वे अपना रोल नंबर आयोग के पोर्टल पर जारी सफल घोषित उम्मीदवारों की लिस्ट में देख सकते हैं।UPSC द्वारी आईएफएस मुख्य परीक्षा का आयोजन 28 फरवरी से 7 मार्च 2021 तक किया गया था। वहीं, वर्ष 2020 की वन सेवा परीक्षा के माध्यम से विभिन्न पदों की कुल 90 रिक्तियों के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाना है। IFS मेंस रिजल्ट 2021 के अंतर्गत कुल 222 उम्मीदवारों को निर्धारित चयन प्रक्रिया के अंतर्गत अगले चरण यानि व्यक्तित्व परीक्षण के लिए सफल घोषित किया गया है।

ऐसे चेक करें रिजल्ट

  • रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं।
  • वेबसाइट के होम पेज पर What’s New के ऑप्शन में जाएं।
  • अब Written Result: Indian Forest Service (Main) Examination, 2020 पर क्लिक करें।
  • यहां एक पीडीएफ का लिंक दिखेगा उस पर क्लिक करें।
  • एक पीडीएफ फाइल खुलकर सामने आएगा।
  • पीडीएफ में अपने रोल नंबर की मदद से रिजल्ट चेक कर सकते हैं।
  • डायरेक्ट लिंक से रिजल्ट चेक करने के लिए यहां क्लिक करें।