कोविड केयर सेंटर में योग के जरिये बढ़ा रहे कोरोना मरीजों में सकारात्मक ऊर्जा

उन्होंने कहा कि योग को अगर सही तरीके से किया जाये तो उससे फेंफडे, हृदय, गुर्दे, रक्त का संचार सभी में लाभ होता है ।

ग्वालियर, अतुल सक्सेना।  कोरोना के बढ़ते संक्रमण (Corona Infection) ने मरीजों और उनके परिजनों में नकारात्मक ऊर्जा (Negative Energy) बढ़ा दी है जो उन्हें अंदर से कमजोर कर रही है इसलिए शहर में स्थापित कोविड केयर सेंटर्स (Covid Care Centre)  में कोरोना मरीजों की सकारात्मक ऊर्जा (Positive Energy) बढ़ाने के प्रयास किये जा रहे हैं।  यहाँ दवाइयों के साथ साथ प्रशिक्षित योग गुरुओं की मदद से कोरोना मरीजों को योग (Yoga) कराया जा रहा है।

राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) की प्रेरणा से पूर्व विधायक मुन्ना लाल गोयल (Ex MLA Munna Lal Goyal) द्वारा गोयल मेंशन हुरावली रोड पर स्थापित किये गए कोविड केयर सेंटर में योग गुरु अखिलेश पचौरी कोरोना मरीजों को योग के जरिये खुश रहने और शरीर को मजबूत कर सकारात्मक ऊर्जा (Positive Energy) बढ़ाने की ट्रेनिंग दे रहे हैं। योग गुरु अखिलेश पचौरी ने शनिवार को सुबह 8:30 बजे से 9:30 बजे तक कोरोना मरीजों को योग कराया । उन्होंने बताया कि ऐसे कौन- कौन से सरल आसन हैं जिनके द्वारा न केवल फेंफड़ों को मजबूत बनाया जा सकता है बल्कि ऑक्सीजन लेवल भी बढ़ाया जा सकता है ।

इस दौरान योग गुरु अखिलेश पचौरी ने योग शुरू कराने से पहले कहा कि प्रत्येक व्यक्ति के शरीर का लचीलापन और शक्ति अलग-अलग होती है । इसलिए में जो करा रहा हूँ,  इसे ध्यान से देखें और अपने-अपने शरीर की क्षमता और वर्तमान स्थिति के हिसाब से इसका अभ्यास करें, शरीर को कष्ट देकर योग करने का अनावश्यक प्रयास ना करें। उन्होंने कहा कि योग को अगर सही तरीके से किया जाये तो उससे फेंफडे, हृदय, गुर्दे, रक्त का संचार सभी में लाभ होता है । साथ ही उन्होंने बताया कि कुछ आसन ऐसे होते हैं जिन्हें उच्च रक्तचाप तथा अस्थमा के मरीजों को नहीं करना चाहिए।

कोविड केयर सेंटर में योग के जरिये बढ़ा रहे कोरोना मरीजों में सकारात्मक ऊर्जा कोविड केयर सेंटर में योग के जरिये बढ़ा रहे कोरोना मरीजों में सकारात्मक ऊर्जा

योग समापन के मौके पर योग गुरु अखिलेश पचौरी ने चर्चा के दौरान बताया कि मैं भी कोरोना से संक्रमित होकर इसके चक्रव्यूह में फंस चुका हूॅं । मेरे 70 प्रतिषत फेंफड़े संक्रमित हो चुके थे । लेकिन मैंने दवा और डॉक्टर की सलाह के साथ योग प्राणायम के जरिये घर में आईसोलेट रहकर अपने को स्वस्थ किया । आज में पूर्ण रूप से स्वस्थ होकर कोरोना महामारी में योग के जरिये कोरोना मरीजों मदद कर रहा हूॅं ।

इस मौके पर पूर्व विधायक मुन्ना लाल गोयल ने कोविड केयर सेंटर में स्वास्थय लाभ ले रहे मरीजों के पास पहुंचकर उनका हाल-चाल जाना एवं उनके स्वस्थ जीवन की कामना करते हुए सभी मरीजों को आयुर्वेदिक काढ़ा पीने के लिए वितरित किया । इस मौके पर समाजसेवी मुकेश अग्रवाल भी उपस्थित थे।