Unlock India: जानें किन राज्यों में जारी रहेगा लॉकडाउन, कहां मिलेगी कितनी छूट

वहीं दिल्ली, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ आदि राज्यों में कोरोना की गति धीमी होने पर जन-जीवन वापस पटरी पर आ रहा है।

unlock india

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। देश में Unlock India की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। जैसे-जैसे कोरोना (corona) की लहर का प्रकोप कुछ कम हो रहा है, वैसे-वैसे राज्य सरकारें अपने-अपने राज्यों को मौजूदा स्थिति के अनुसार अनलॉक (unlock) कर रहीं हैं। हालांकि अभी भी कई राज्यों में खासकर दक्षिण भारत (south india) में कोरोना का कहर जारी है। वहीं दिल्ली, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ आदि राज्यों में कोरोना की गति धीमी होने पर जन-जीवन वापस पटरी पर आ रहा है।

कई राज्य आज से ही अनलॉक हो रहे हैं वहीं कई राज्यों ने सोमवार से अनलॉक की प्रक्रिया का ऐलान किया है। इसी के साथ कई राज्य जैसे सिक्किम, गोवा, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक ऐसे भी हैं जिन्होंने लॉकडाउन को आगे बढाने का निर्णय लिया है। आइए जानते हैं अनलॉक की ओर देश के राज्यों के निर्णय:-

यह भी पढ़ें… भोपाल में जारी भाजपा नेताओं की सियासी मेल-मुलाकात, कांग्रेस नेता जीतू पटवारी ने इंदौर से कसा तंज

दिल्ली

राजधानी में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लॉकडाउन को 14 जून तक के लिए बढ़ाया है। हालांकि आज से उन्होंने अनलॉक पर कुछ छूट भी दी है। दिल्ली में आज से मेट्रो शुरू कर दी जाएगी। ऑड-ईवन नियम को फॉलो करते हुए अब मॉल, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, बाजार आदि सुबह 10 से रात 8 बजे तक खोले जाएंगे। छोटी दुकानें, सरकारी दफ्तर आदि भी आज से शुरू कर दिए जाएंगे। निजी दफ्तर 50% कर्मचारियों के साथ खोले जाएंगे। हालांकि, कोचिंग सेंटर, स्विमिंग पूल, स्पा, जिम आदि को अभी खोले जाने की छूट नहीं है।

मध्यप्रदेश

मध्य प्रदेश में 1 जून से कुछ शर्तों के साथ अनलॉक की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी थी। यहां मॉल, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स आदि खुलने की अनुमति अभी नहीं दी गयी है। किराना, खाने-पीने की दुकानों और सैलून आदि को छूट दी गयी है। नाइट कर्फ्यू और शनिवार 8 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक कोरोना कर्फ्यू अभी भी जारी है।

उत्तर प्रदेश

यूपी में अभी भी 4 जिलों, लखनऊ, मेरठ, गोरखपुर, सहारनपुर में लॉकडाउन जारी है। वहीं बाकी सभी जिलों को अनलॉक कर दिया गया है। आज से कई गतिविधियों में छूट दी जाएगी। यहां भी कोचिंग सेंटर, शॉपिंग मॉल, स्पा, जिम आदि को खोलने की अनुमति नहीं दी गयी है। उत्तरप्रदेश में 71 जिले अनलॉक कर दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें… भांडेस एसडीएम हटाए गए, इकबाल मोहम्मद होंगे नए SDM, आदेश जारी

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र को 15 जून तक लॉक रहने का फैसला किया गया था लेकिन बाद में फैसला लिया गया कि आज से राज्य में कुछ छूट दी जाएगी। यहां जिन शहरों में पॉजिटिविटी दर 5% से कम और बेड्स 25% से कम भरे हैं उन्हें अनलॉक किया जाएगा।

छत्तीसगढ़

यहां राज्य के 28 जिलों को 1 जून से अनलॉक कर दिया गया था। 50% क्षमता के साथ सभी सरकारी, गैर सरकारी संस्थान, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, मॉल, सिनेमा हॉल आदि खोल दिए गए हैं।

इन राज्यों में लॉकडाउन जारी:-

बिहार में 8 जून तक लॉकडाउन जारी।
झारखंड में 10 जून तक लॉकडाउन जारी।
पंजाब में 10 जून तक लॉकडाउन जारी।
हरियाणा में 14 जून तक लॉकडाउन जारी।
पश्चिम बंगाल में 15 जून तक लॉकडाउन जारी।
ओडिशा में 17 जून तक लॉकडाउन जारी।