खाते में भेजे गए 21.38 करोड़ रूपए, EPFO खाताधारकों को मिला लाभ, ऐसे करें चेक

    EPFO Account holders : सालाना 8.50 फीसदी की दर से 21.38 करोड़ खातों में ब्याज ट्रांसफर किया गया है।

    7th pay commission

    नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। भारत सरकार ने वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए खाताधारकों के खाते में पीएफ का ब्याज ट्रांसफर कर दिया है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने कहा कि कुल 21.38 करोड़ खातों (Accounts) में ब्याज का पैसा ट्रांसफर (Transfer) किया गया है। EPFO ने एक ट्वीट के जरिए बताया कि वित्त वर्ष 2020-21 के लिए सालाना 8.50 फीसदी की दर से 21.38 करोड़ खातों में ब्याज ट्रांसफर किया गया है। आपका पीएफ अकाउंट (PF Account) भी आ गया होगा, अगर आपको अभी तक एसएमएस नहीं आया है तो आप इसे घर बैठे आसानी से चेक कर सकते हैं।

    मैसेज के जरिए जानिए पीएफ की रकम

    एसएमएस के जरिए भी पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं। इसके लिए ईपीएफओ ने नंबर जारी किया है। इसके लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर SMS करना होगा। जैसे ही आप SMS करेंगे EPFO आपको आपका पीएफ योगदान और बैलेंस की जानकारी भेज देगा।

    एसएमएस भेजने का तरीका भी बेहद आसान है। इसके लिए आपको ‘EPFOHO UAN’ 7738299899 पर भेजना होगा। यह सुविधा 10 भाषाओं अंग्रेजी, हिंदी, पंजाबी, गुजराती, मराठी, कन्नड़, तेलुगु, तमिल, मलयालम और बंगाली में उपलब्ध है। इस जानकारी के लिए आपका UAN, PAN और आधार लिंक होना जरूरी है।

    Read More: UGC ने विश्वविद्यालयों को लेकर दिया महत्वपूर्ण निर्देश

    मिस्ड कॉल से जानें पीएफ की राशि

    अब आप सिर्फ एक मिस्ड कॉल पर अपने पीएफ खाते की पूरी जानकारी जान सकते हैं। ईपीएफओ ने यह (011-22901406) नंबर जारी किया है। आपको बस अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से इस पर एक मिस्ड कॉल देनी है। जैसे ही आप इस नंबर पर कॉल करेंगे, कुछ सेकेंड्स बजने के बाद फोन डिसकनेक्ट हो जाएगा और फिर मैसेज के जरिए अकाउंट की पूरी जानकारी पहुंच जाएगी।

    अगर आप मैसेज को अंग्रेजी में भेजना चाहते हैं तो आपको EPFOHO UAN ENG लिखना होगा। अंतिम तीन शब्द (ईएनजी) का अर्थ भाषा है। अगर आप इन तीन शब्दों को रख दें तो आपको बैलेंस की जानकारी अंग्रेजी में मिल जाएगी। यदि आप हिंदी का कोड (HIN) दर्ज करते हैं, तो आपको जानकारी हिंदी में मिल जाएगी। ध्यान रहे कि आपको UAN की जगह अपना UAN नंबर नहीं डालना है, UAN लिखकर छोड़ दें।

    पीएफ राशि का पता उमंग एप से भी पता चलेगा, इसके अलावा इसके लिए आप उमंग एप के जरिए भी पीएफ खाते में जमा राशि की जांच कर सकते हैं। इसके लिए उमंग एप पर मौजूद ईपीएफओ सेक्शन में जाएं। कर्मचारी केंद्रित सेवा पर क्लिक करें। पासबुक देखने के लिए पासबुक देखें और यूएएन के साथ लॉगिन करें। साथ ही आप टोल फ्री नंबर 1800-118-005 पर संपर्क कर सकते हैं।

    ईपीएफओ के नियम के मुताबिक फोन कॉल या मैसेज के जरिए उसी उपभोक्ता को जानकारी मिलेगी, जिसका यूएएन एक्टिव होगा। इसके साथ ही अगर आपका UAN आपके किसी बैंक खाते, आधार और पैन से जुड़ा है तो आप अपना आखिरी योगदान और खाते की सारी जानकारी ले सकते हैं.