फिर एक बार बढ़ सकता है कर्मचारियों का डीए, जल्द हो सकती है घोषणा

i july 2021

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। 54 हज़ार कर्मचारियों (employees) सहित 60 हज़ार पेंशनर्स (pensioners) को सितंबर के वेतन में बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता (DA) मिलेगा। केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को भी उनके वेतन के साथ DA की तीन किस्तें मिलेंगी। लेकिन अच्छी खबर यह है कि केंद्र कर्मचारियों का डीए एक बार फिर बढ़ा सकता है।

केंद्र को जून महीने के लिए डीए वृद्धि को अंतिम रूप देना बाकी है। जनवरी से मई 2021 तक के AICPI के आंकड़ों से यह स्पष्ट है कि केंद्र बहुत जल्द 3% की DA वृद्धि को मंजूरी देगा और विशेषज्ञों के अनुसार इस संबंध में एक घोषणा जल्द ही की जाएगी। अगर केंद्र DA को 3% बढ़ाने का फैसला करता है तो केंद्र सरकार के कर्मचारियों का कुल डीए 31% तक पहुंच जाएगा और वेतन में भी वृद्धि होगी। विशेष रूप से केंद्र सरकार के कर्मचारी का वर्तमान डीए 28% है। केंद्र ने हाल ही में केंद्र सरकार के कर्मचारियों के DA में 11% की बढ़ोतरी की है।

Read More: बोले जयवर्धन- कर्नाटक के बाद अब MP की बारी! सियासी हलचल तेज

डीए बढ़ोतरी के साथ ही केंद्र ने कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस (HRA) में भी बढ़ोतरी की है। नियम के मुताबिक महंगाई भत्ता 25 फीसदी से ज्यादा होने के कारण एचआरए बढ़ा दिया गया है। इसलिए केंद्र ने HRA को बढ़ाकर 27% कर दिया है।

7 जुलाई, 2017 को व्यय विभाग की ओर से एक आदेश जारी कर कहा था कि जब डीए 25% से अधिक हो जाएगा, तो एचआरए भी संशोधित किया जाएगा। 1 जुलाई से महंगाई भत्ता बढ़कर 28% हो गया है। इसलिए HRA को भी संशोधित करना आवश्यक है।

संशोधन के बाद अलग-अलग कैटेगरी के लिए हाउस रेंट अलाउंस में 1-3 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। ‘एक्स’ श्रेणी के शहरों के लिए एचआरए मूल वेतन का 27 फीसदी होगा। इसी तरह ‘वाई’ श्रेणी के शहरों के लिए यह 18 फीसदी और 9 फीसदी’ होगा।