कर्मचारी-पेंशनर्स के लिए दिवाली Bonus की घोषणा, DA में 3% की बढ़ोतरी, वेतन में उछाल

7th pay commission: इस बढ़ोतरी से न सिर्फ सरकारी कर्मचारी बल्कि पेंशनभोगियों को भी फायदा होगा।

बेंगलुरु, डेस्क रिपोर्ट। कर्नाटक के लाखों राज्य सरकार के 7th pay commission कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर आई है। राज्य सरकार ने उनके लिए एक बड़ी दिवाली बोनस की घोषणा की है। केंद्र के कदमों के बाद, कर्नाटक सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (DA) में बढ़ोतरी की, वहीँ इस वित्तीय वर्ष में यह दूसरी वृद्धि है।

नवीनतम घोषणाओं के अनुसार, सरकारी कर्मचारियों का डीए अब उनके मूल वेतन का 24.5 प्रतिशत होगा, जो 21.5 प्रतिशत से 3% अंक बढ़कर होगा। राज्य के वित्त विभाग ने ताजा आदेश जारी करते हुए कहा कि डीए वृद्धि 1 जुलाई से पूर्वव्यापी प्रभाव से लागू होगी। इस बढ़ोतरी से न सिर्फ सरकारी कर्मचारी बल्कि पेंशनभोगियों को भी फायदा होगा।

आदेश के अनुसार DA hik “पूर्णकालिक सरकारी कर्मचारियों, जिला पंचायतों के कर्मचारियों, नियमित वेतनमान पर काम करने वाले कर्मचारियों, सहायता प्राप्त शिक्षण संस्थानों और विश्वविद्यालयों के पूर्णकालिक कर्मचारियों पर लागू होगी जो नियमित समय पर हैं।

Read More: MP Corona: फिर बढ़े कोरोना के मामले, आज फिर 19 केस, इन जिलों की हालत गंभीर

राज्य के वित्त विभाग ने कहा कि यह आदेश UGC/AICTE/ACAR वेतनमान पर वर्तमान और पूर्व कर्मचारियों पर भी लागू है। राज्य सरकार ने कहा कि डीए में बढ़ोतरी से 4.5 लाख पेंशनभोगियों के अलावा छह लाख कर्मचारियों को फायदा होगा।

इस महीने की शुरुआत में, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 47.14 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारियों और 68.62 लाख पेंशनभोगियों को लाभान्वित करने के लिए महंगाई भत्ते और महंगाई राहत को 3 प्रतिशत बढ़ाकर 31 प्रतिशत कर दिया। सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने यह जानकारी दी।