राज्य के लाखों कर्मचारियों को जल्द मिलेगा तोहफा! डीए में वृद्धि संभव, एरियर का भी लाभ, सैलरी में आएगा उछाल

4 फीसदी डीए बढ़ने पर कर्मचारियों को हर महीने 620 रुपए और अफसरों को 8558 रुपए तक का फायदा होगा।

employee news

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश के 7.50 लाख कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। अगले महीने महंगाई भत्ते (DA Hike) का लाभ मिल सकता है। ताजा मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 1 नवंबर मप्र स्थापना दिवस पर शिवराज सरकार 4 प्रतिशत महंगाई भत्ते को बढ़ाने का ऐलान कर सकती है,  जिसके बाद कुल डीए केन्द्र के समान 34% से बढ़कर 38% हो जाएगा। इसे 1 जुलाई 2022 से लागू कर दिया गया है, इसके साथ ही एरियर का भी भुगतान हो सकता है।

यह भी पढ़े..CG Weather: नवंबर में फिर बदलेगा मौसम, उत्तरी हवाओं का दिखेगा प्रभाव, बढ़ेगी ठंड, जानें विभाग का पूर्वानुमान

दरअसल, वर्तमान में राज्य के कर्मचारियों को 34 फीसदी महंगाई भत्ते का लाभ मिल रहा है।अगर 4 प्रतिशत और इजाफा होता है तो यह 38 फीसदी हो जाएगा। खबर है कि 1 नवंबर को सीएम शिवराज सिंह चौहान महंगाई भत्ते में वृद्धि का ऐलान कर सकते है।अगर ऐसा हुआ तो कर्मचारियों की सैलरी में 34000 तक का इजाफा होगा। वही कर्मचारियों को डीए के साथ एरियर देने का भी प्लान है, इसके लिए वित्त विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है, जल्द ही यह प्रस्ताव कैबिनेट में आ सकता है ।

इधर, कर्मचारी संगठनों ने भी राज्य सरकार से जल्द डीए बढ़ाने की मांग की है। संभावना है कि मांग को जल्द पूरा करते हुए राज्य सरकार द्वारा 38 फीसदी डीए का लाभ नवंबर की सैलरी में दिया जा सकता है। 4 फीसदी डीए बढ़ने पर कर्मचारियों को हर महीने 620 रुपए और अफसरों को 8558 रुपए तक का फायदा होगा। साथ ही 3 महीने के एरियर की कर्मचारियों की न्यूनतम राशि 1860 रुपए और अधिकतम अफसरों की 34232 रुपए उनके GPF (जनरल प्रोविडेंट फंड) अकाउंट में डाली जा सकती है।हालांकि अभी तक अधिकारिक बयान या पुष्टी नहीं की गई है।

यह भी पढ़े..हजारों कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर! होंगे नियमित, विभाग ने मांगी जानकारी, मिलेगा लाभ

अभी तक राज्य कर्मचारियों को केंद्रीय कर्मचारियों के समान ही डीए मिलता रहा है। केन्द्र ने डीए बढ़ा दिया है और अन्य राज्यों में भी इसकी घोषणा हो चुकी है अब मध्य प्रदेश की बारी है। चूंकि आगामी सालों विधानसभा लोकसभा चुनाव होने वाले हैं, ऐसे में राज्य सरकार भी कोई कमी नहीं रखना चाहती है, ऐसे में पूरी उम्मीद है कि 1 नवंबर को सभी राज्य कर्मचारियों को भी 4 प्रतिशत डीए बढऩे की सौगात मिल सकती है।

26 महीने के एरियर का भी होगा भुगतान

इससे राज्य सरकार पर अक्टूबर से मार्च 2023 के बीच 700 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार आएगा। यानी हर महीने 104 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार आएगा।वही 1 जुलाई से 30 सितंबर तक के एरियर देने पर 312 करोड़ रुपए एकमुश्त खर्च होंगे। इसको लेकर हिसाब किताब लगाया जा रहा है, कि एक बार में कितना एरियर दिया जाएगा या फिर किस्तों में इसका भुगतान होगा। इस बार प्रदेश का स्थापना दिवस 1 नवंबर को होने के कारण 1 जुलाई से DA का भुगतान किया जा सकता है।वही 3 महीने का एरियर कैश या फिर GPF अकाउंट में डाल भेजने पर भी विचार किया जा रहा है।