नए साल में कर्मचारियों को खुशखबरी, DA-फिटमेंट फैक्टर में वृद्धि से सैलरी में होगा बंपर उछाल

7th Pay Commission: 18 महीने के बकाए डीए एरियर का भुगतान एक बार में कर दिया जाए।

7th pay commission Fitment Factor

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। सातवें वेतन आयोग (7th pay commission) के तहत केंद्र सरकार के कर्मचारियों (employees) को नए साल 2022 की शुरुआत में अच्छी खबर मिलने की संभावना है। खबरों के मुताबिक केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) में एक बार फिर बढ़ोतरी कर सकती है। इस बार केंद्र सरकार के कर्मचारियों को उनके महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी मिलेगी। अगर इन बातों को सच माना जाए, तो नए साल की शुरुआत में महंगाई भत्ते (DA) में बढ़ोतरी के साथ ही सभी सरकारी कर्मचारियों के वेतन (Salary) में भारी बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है।

अभी तक केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 31 प्रतिशत महंगाई भत्ता दिया जाता है। सबसे हालिया बढ़ोतरी जुलाई और अक्टूबर 2021 में की गई थी, जो कोरोना महामारी के कारण एक महीने के लंबे समय तक भत्ते में रोक के बाद दी गई थी। महामारी को देखते हुए, केंद्र सरकार ने DA और DR की तीन अतिरिक्त किस्तों पर रोक लगा दी थी, जो 1 जनवरी, 2020, 1 जुलाई, 2020 और 1 जनवरी, 2021 से देय थीं।

18 महीने के रुके हुए DA Arrears पर भी बड़ा फैसला

इसके अलावा 4 महीने के बकाया एरियर के भुगतान के सहित 18 महीने के रुके हुए डीए एरियर्स पर भी बड़ा फैसला हो सकता है। माना जा रहा है कि नहीं साल में मोदी सरकार कर्मचारियों को 18 महीने के बकाए डीए एरियर्स का लाभ दे सकती है।

दिवाली के शुरुआत में केंद्रीय कर्मचारियों को कई में बढ़ोतरी के अलावा दिवाली के तुरंत बाद DA 31% किया गया था। इसके अलावा भी सरकार ने कर्मचारियों को कई तरह के लाभ दिए हैं। हालांकि 18 Months DA Arrears का मामला अभी अटका हुआ है। इस मामले में र नेशनल काउंसिल आफ ज्वाइंट कंसलटेटिव मशीनरी (JCM) के सचिव शिव गोपाल मिश्रा ने कहा है कि काउंसिल द्वारा सरकार के सामने मांग रखी गई है। वन टाइम पेमेंट सेटेलमेंट की मांग की जा रही है 18 महीने के बकाए डीए एरियर का भुगतान एक बार में कर दिया जाए।

Read More : CBSE Board Exam 2021-22: बोर्ड के छात्रों के लिए बड़ी खबर, इन नियमों का करें पालन

माना जा रहा है कि दिसंबर के आखिरी सप्ताह में इस पर चर्चा की जा सकती है। इसके अलावा केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनरों ने इस मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से दखल देने की मांग की है। कर्मचारियों द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर इस मामले में जल्द से जल्द फैसला लेने की अपील की गई है।

Outstanding DA Arrears Calculation

बता दे कि यदि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों को बकाया एरियर का लाभ देना सुनिश्चित किया जाता है तो लेवल 1 के कर्मचारियों के डीए एरियर जहां 11880 रुपए से 37000 तक बनेंगे। वही लेवल 13 के कर्मचारियों के डीए का भुगतान के रूप में 1 लाख 44 हजार 200 से लेकर 2 लाख 18 हजार 200 रुपए तक कप्तान कर्मचारियों को किया जाएगा।

31%  DA Hikes

इससे पहले जुलाई में, सरकार ने लंबे समय तक रोक के बाद महंगाई भत्ता (DA) और महंगाई राहत (DR) को बहाल कर दिया था और भत्ते की दर को 17 प्रतिशत से बढ़ाकर 28 प्रतिशत कर दिया था। साथ ही केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अक्टूबर में 47.14 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारियों और 68.62 लाख पेंशनभोगियों को लाभान्वित करने के लिए महंगाई भत्ते और महंगाई राहत को 3 प्रतिशत बढ़ाकर 31 प्रतिशत कर दिया था। सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने यह जानकारी दी थी।

फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने के लिए चर्चा

डीए वृद्धि के अलावा, एक और अच्छी खबर है कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों को वर्ष समाप्त होने की प्रतीक्षा करनी चाहिए। कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्र सरकार फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने के लिए चर्चा कर रही है। फिटमेंट फैक्टर बढ़ने पर सार्वजनिक क्षेत्र के सभी कर्मचारियों का वेतन बढ़ जाएगा।

Fitment Factor Calculation

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए फिटमेंट फैक्टर को आखिरी बार 2016 में बढ़ाया गया था। उस दौरान कर्मचारियों का मूल वेतन 6,000 रुपये से बढ़ाकर 18,000 रुपये कर दिया गया था। सरकार अब कथित तौर पर छह साल के अंतराल के बाद कर्मचारियों का वेतन बढ़ाने की कोशिश कर रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक फिटमेंट फैक्टर में 3.68 फीसदी की बढ़ोतरी की जाएगी। इसका मतलब है कि 8,000 रुपये की बढ़ोतरी होगी, जिसके बाद सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए मूल वेतन बढ़कर 26,000 रुपये हो जाएगा।