कर्मचारियों को जल्द मिलेगी एक बड़ी खुशखबरी, जनवरी में फिर 3% DA की वृद्धि, वेतन में होगा उछाल

7th Pay Commission: केंद्र के इस कदम से पहले ही लगभग 47.14 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारी और 68.62 लाख पेंशनभोगी लाभान्वित हो चुके हैं।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। नए साल से पहले केंद्र सरकार के 7th Pay commission कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर आई है। उन्हें जल्द ही महंगाई भत्ते (DA) में एक और बढ़ोतरी मिल सकती है। एक रिपोर्ट के अनुसार, नरेंद्र मोदी सरकार जनवरी 2022 में फिर से महंगाई भत्ते (DA) में वृद्धि कर सकती है। हालांकि यह तय नहीं किया गया है कि जनवरी 2022 में महंगाई भत्ता (DA) कितना बढ़ाया जाएगा। लेकिन एआईसीपीआई इंडेक्स के आंकड़े बताते हैं कि 3 फीसदी डीए बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है। इस बढ़ोतरी से कर्मचारियों का वेतन भी फिर से बढ़ने की उम्मीद है।

इस मामले में विशेषज्ञों के अपडेट के अनुसार, जनवरी 2022 में महंगाई भत्ते में 3% की वृद्धि की जा सकती है, जिससे कुल डीए प्रतिशत 31 प्रतिशत से बढ़कर 34 प्रतिशत हो जाएगा। एआईसीपीआई के आंकड़ों के मुताबिक, सितंबर 2021 तक के आंकड़े 32.81 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता (डीए) का सुझाव देते हैं।

Read More: MP College : छात्रों के पास आखिरी मौका, 2 दिन में पूरा कर लें ये काम

रिपोर्ट ने सुझाव दिया कि यह आंकड़ा/डेटा आगे 3 प्रतिशत की डीए वृद्धि तय करने के लिए एक महत्वपूर्ण घटक होगा। डीए वृद्धि पर केंद्र के अगले कदम के बारे में कोई ठोस जानकारी नहीं होने के बावजूद, मीडिया में व्यापक रूप से यह बताया जा रहा है कि डीए वृद्धि केंद्रीय मंत्रिमंडल के कार्ड पर है। इस साल अक्टूबर में, केंद्र ने 1 जुलाई, 2021 से केंद्र सरकार के कर्मचारियों को महंगाई भत्ते और पेंशनभोगियों को महंगाई राहत (DR) की एक अतिरिक्त किस्त जारी की थी।

यह डीए की मौजूदा वेतन/पेंशन, मूल्य वृद्धि की भरपाई के लिए 3 प्रतिशत की दर से 28% की बढ़ोतरी थी। डीए में वृद्धि सातवें केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार की गई थी। केंद्र के इस कदम से पहले ही लगभग 47.14 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारी और 68.62 लाख पेंशनभोगी लाभान्वित हो चुके हैं।