स्वतंत्रता दिवस से पहले Modi Government की पेंशनर्स को बड़ी सौगात, बढ़ाया गया DR

i july 2021

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) से पहले केंद्र सरकार (modi Government) ने 7th pay commission केंद्रीय पेंशनरों (pensioners) को बड़ी राहत दी है। दरअसल गृह मंत्रालय (home ministry) ने कर्मचारियों के DA बढ़ाने के बाद पेंशनरों के DR बढ़ाने का ऐलान किया है। बता दे कि पेंशनरों की 15% चल रही है। जिसे बढ़ाकर 26% किया गया है।

बता दें कि कोरोना महामारी (corona pandemic) के कारण पेंशनरों के महंगाई राहत में बढ़ोतरी पर रोक लगा दी गई थी। अब इस मामले में भारत सरकार की डायरेक्टर मीनू बत्रा ने आदेश जारी किया। जिसके मुताबिक सेंट्रल फ्रीडम फाइटर पेंशनर (Central Freedom Fighter Pensioner) के मुताबिक अब उनके आश्रितों को महंगाई राहत 15 फीसद से बढ़ाकर 26% की गई है।

Read More: Government Jobs 2021: इन पदों पर निकली Vacancy, आकर्षक सैलरी, जल्द करें Apply

यह महंगाई राहत हर कैटेगरी के पेंशनरों पर लागू की जाएगी इसके बढ़ोतरी के साथ ही पेंशनरों को मासिक पेंशन में करीब 7000 रुपए की बढ़ोतरी हुई है। वहीं ये बढ़ोतरी 1 जुलाई से प्रभावी हुई है। अंडमान के पूर्व राजनीतिक कैदी/पति/पत्नी, स्वतंत्रता सेनानी जो ब्रिटिश भारत के बाहर पीड़ित थे/पति/पत्नी और अन्य स्वतंत्रता सेनानी/पति/पत्नी, जिनमें INA भी शामिल है, पेंशनरों की पेंशन में शामिल है। इनकी पेंशन क्रमश: 30 हजार से बढ़कर 37800 रुपए महीना, 28000 से बढ़कर 35280 रुपए महीना और 26000 से बढ़कर 32760 रुपए महीना हो गई है।

वही पेंशनरों के आश्रितों की पेंशन जो 13 हजार से 15 हजार के बीच उसे बढ़ाकर 16,380 से 18,900 महीना किया गया है। वहीं आदेश में यह भी कहा गया है कि central samman pension में TDS नहीं कटते हैं। बता दे कि जुलाई में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते पर से लगी रोक हटा दी थी। इसके साथ ही केंद्रीय कर्मचारी के महंगाई भत्ते में 11 फीसद की बढ़ोतरी की गई थी। जिसके बाद केंद्रीय कर्मचारियों का DA बढ़कर 17 फीसद से बढ़कर 28 फीसद हो गया था।