Rules Change: सितंबर से बदल जाएंगे यह महत्वपूर्ण नियम, आम जनता पर पड़ेगा बड़ा असर

भारत के कई प्रमुख बैंकों ने इस नियम के लागू होने के बाद से इस सुविधा को अपनाया और शुरू किया है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। सितंबर (september) का महीना अपने साथ नए बदलाव (rules change) लेकर आ रहा है। Aadhar से लेकर बैंक (bank) तक, रसोई गैस (LPG cylinder) की कीमत में काफी कुछ बदलाव हैं जो अगले महीने से प्रभावी होंगे। ये नए नियम और कार्यान्वयन आपके दैनिक जीवन को प्रभावित करने के साथ-साथ अर्थव्यवस्था के परिदृश्य को कुछ हद तक बदल रहे हैं।

AADHAR-PF को लिंक करना अनिवार्य

सितंबर की शुरुआत से, नियोक्ता आपके भविष्य निधि (PF) खाते में केवल तभी पैसा जमा कर पाएंगे, जब आपका यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) आधार कार्ड से जुड़ा होगा। इसके अतिरिक्त, यदि आप इस लिंकिंग प्रक्रिया को पूरा करते हैं तो आप केवल लाभों की पूरी श्रृंखला प्राप्त करने में सक्षम होंगे। इन दोनों तत्वों को लिंक किए बिना न तो नियोक्ता या कर्मचारी का योगदान पीएफ खाते में जमा किया जाएगा।

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने सामाजिक सुरक्षा संहिता 2020 की धारा 142 में संशोधन किया है। यह आपके पेंशन फंड में योगदान सहित कई लाभों को प्रभावित करेगा। 1 सितंबर, 2021 से पहले लिंकिंग को पूरा करना सुनिश्चित करें।

GSTR-1 फाइलिंग नियम में बदलाव

गुड्स एंड सर्विस टैक्स नेटवर्क (GSTN) ने एक एडवाइजरी में बताया कि सितंबर से नियम में बदलाव होगा। इकाई ने कहा कि केंद्रीय जीएसटी नियमों का नियम-59(6) जो जीएसटीआर-1 दाखिल करने में प्रतिबंध का प्रावधान करता है, 1 सितंबर, 2021 से लागू होगा। नए नियम परिवर्तन के अनुसार, एक व्यक्ति पंजीकृत नहीं होगा यदि उन्होंने पूर्ववर्ती कर अवधि के लिए फॉर्म GSTR-3B में रिटर्न दाखिल नहीं किया है, तो उन्हें GSTR-1 फॉर्म दाखिल करने की अनुमति है। यह प्रतिबंध उन करदाताओं के लिए भी लागू होगा जो अपना तिमाही रिटर्न दाखिल करना चाहते हैं लेकिन जीएसटीआर-3बी फॉर्म दाखिल नहीं किया है।

Read More: खुशखबरी : इन कर्मचारियों को जल्द मिलेगा फेस्टिवल बोनस और बकाया DA!

LPG दरों में संभावित वृद्धि

18 अगस्त को घरेलू रसोई गैस रसोई गैस की कीमतों में 25 रुपये प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी की गई थी। यह लगातार दूसरा महीना है जब एलपीजी की दरों में वृद्धि की गई है। जुलाई में, कीमतों में 25.50 रुपये प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी की गई थी। इस ट्रेंड को देखते हुए सितंबर में रसोई गैस की कीमतों में एक और बदलाव की उम्मीद की जा सकती है। इस साल जनवरी के बाद से, कुल बढ़ोतरी 165 रुपये प्रति सिलेंडर की वृद्धि हुई है।

SBI ग्राहक PAN-AADHAR कार्ड लिंकिंग को पूरा करेंगे

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने अपने ग्राहकों को नए नियम परिवर्तन के बारे में सूचित किया, जिसमें सभी खाताधारकों को 30 सितंबर, 2021 तक अपने पैन कार्ड को अपने आधार कार्ड से जोड़ना आवश्यक है। यदि वे ऐसा करने में विफल रहते हैं, तो पहचान पत्र और उसके संबंधित सुविधाएं निष्क्रिय कर दी जाएंगी। इसके परिणामस्वरूप ग्राहकों को विशिष्ट लेनदेन के लिए उद्धृत नहीं किया जाएगा।

यहां तक ​​​​कि एक दिन में 50,000 रुपये या उससे अधिक की राशि जमा करना भी असंभव होगा क्योंकि इस प्रक्रिया के लिए पैन कार्ड अनिवार्य है। इसलिए, इन लाभों का लाभ उठाते रहने के लिए, आपको इसे आधिकारिक आयकर विभाग की वेबसाइट के माध्यम से लिंक करना होगा।

सकारात्मक वेतन प्रणाली

2020 में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एक नोटिस जारी किया था कि वह एक सकारात्मक वेतन प्रणाली शुरू करेगा। यह अनिवार्य रूप से बैंक धोखाधड़ी को रोकने के लिए जारीकर्ता के विवरण को सत्यापित करने के लिए एक तंत्र है। यह 1 जनवरी, 2021 को लागू हुआ था। इसके साथ ही, आरबीआई ने बैंकों को चेक क्लियर करते समय इस प्रणाली को लागू करने का निर्देश दिया है। नियम में कहा गया है कि जो ग्राहक उच्च मूल्य के चेक, यानी 50,000 रुपये और उससे अधिक या 5 लाख रुपये और उससे अधिक के चेक जारी कर रहे हैं, उन्हें चेक जारी करने से पहले बैंकों को सूचित करना होगा। ऐसा नहीं करने पर चेक बाउंस हो जाएगा।

भारत के कई प्रमुख बैंकों ने इस नियम के लागू होने के बाद से इस सुविधा को अपनाया और शुरू किया है। सूची में नवीनतम प्रवेश एक्सिस बैंक था, जो 1 सितंबर, 2021 से सकारात्मक भुगतान प्रणाली को लागू करेगा। बैंक ने एसएमएस के माध्यम से इस बदलाव के बारे में ग्राहकों को सूचित करना शुरू कर दिया है।