CM की बड़ी घोषणा, पेंशन का ऐलान, हर महीने खाते में आएंगे 2500 रुपए, 5 लाख रुपए तक का मिलेगा लाभ

मासिक पेंशन के रूप में 2500 रूपए भी उपलब्ध कराए जाएंगे।

pension

चंडीगढ़, डेस्क रिपोर्ट। एक बार फिर से मुख्यमंत्री (CM) ने पेंशन (pension) को लेकर बड़ी घोषणा हुई है। जिसका लाभ उन्हें मिलेगा। दरअसल बड़ी घोषणा करते हुए कहा है कि आयुष्मान भारत योजना (ayushman bharat scheme) के तहत एक तरफ जहां कैंसर का इलाज मुफ्त किया जाएगा। वहीं कैंसर से पीड़ित मरीजों को मासिक पेंशन (pensioners pension) के रूप में 2500 रूपए भी उपलब्ध कराए जाएंगे।

दरअसल हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने स्टेज 3 और 4 कैंसर, थैलेसीमिया व हीमोफीलिया से पीड़ित रोगियों के लिए मासिक पेंशन की घोषणा कर दी है। साथ ही अस्पताल में भर्ती होने वाले कैंसर पीड़ितों के लिए 5 लाख रुपए तक खर्च राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने स्टेज III और IV कैंसर, थैलेसीमिया और हीमोफिलिया से पीड़ित रोगियों के लिए मासिक पेंशन की घोषणा की। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि उनकी सरकार स्टेज 3 और 4 कैंसर, थैलेसीमिया और हीमोफिलिया से पीड़ित मरीजों को मासिक पेंशन के रूप में 2,500 रुपये देगी।

Read More : कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, DA में 13 फीसद वृद्धि, आदेश जारी, 5 महीने के एरियर्स का भी होगा भुगतान, मई से मिलेगा लाभ

मुख्यमंत्री ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत कैंसर का इलाज मुफ्त किया जाएगा, जिसके तहत 5 लाख रुपये तक के इलाज का खर्च राज्य सरकार वहन करेगी। खट्टर ने कहा कि स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से राज्य सरकार द्वारा समर्पित कदम उठाए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के साथ-साथ विशेषज्ञ डॉक्टरों की भर्ती सुनिश्चित की जा रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने 2025 तक हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज खोलने का लक्ष्य भी रखा है। खट्टर ने कहा कि झज्जर के भादसा गांव में एम्स परिसर में एक कैंसर अस्पताल का निर्माण किया जा रहा है।

Read More : MPPEB MPTET 2022: उम्मीदवारों को बड़ी राहत, 11-12 मई को होगा दस्तावेजों का सत्यापन, ये रहेंगे नियम

साथ सीएम ने यह भी घोषणा की है कि कैंसर के मरीजों के साथ आने वाले तीमारदारों के लिए भी 100 लोगों की क्षमता का हॉस्टल तैयार किया जा रहा है। सीएम ने कहा कि सरकार ने एमबीबीएस की सीटें बढ़ाई है और इन सीटों पर डॉक्टरों की कमी को पूरा किया जाएगा।

साथ ही 72.11 करोड़ रुपए की लागत से बने इस कैंसर केयर केंद्र में हरियाणा सहित पंजाब हिमाचल उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कैंसर रोगियों के लिए सुलभ सस्ती और व्यापक उपचार की व्यवस्था की जाएगी जिससे उन्हें बड़ा लाभ मिलेगा।