कर्मचारियों को दिवाली का बड़ा तोहफा, वेतन में वृद्धि सहित मिलेगा एरियर इंक्रीमेंट

7th pay commission के तहत विशेष वेतन वृद्धि दी जा रही है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट 7th pay commission महंगाई भत्ते (DA) में 31% बढ़ोतरी के बाद अब केंद्रीय कर्मचारियों को भी स्पेशल इंक्रीमेंट (special increment) मिलने वाली है। नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार (Modi government) ने घोषणा की है कि वह कुछ कर्मचारियों को विशेष वेतन वृद्धि देगी। हालांकि एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह सभी कर्मचारियों पर लागू नहीं होगा। यह केवल उन कर्मचारियों के लिए उपलब्ध होगा, जो सातवें वेतन आयोग के वेतन मैट्रिक्स के स्तर 6 के अधिकारी हैं। विशेष वेतन वृद्धि से उनके वेतन में बड़ी वृद्धि हो सकती है।

आपको किस ग्रेड में विशेष वेतन वृद्धि मिलेगी?

यह लाभ केंद्र सरकार के सैन्य मामलों के विभाग यानी सैन्य मामलों के विभाग के अधिकारियों को दिया जाएगा। विभाग में निदेशक टी. जॉनसन के अनुसार लेवल 5A, लेवल 10A, लेवल 10बB, लेवल 12A, लेवल 12बB और लेवल 13B के अधिकारियों को विशेष वेतन वृद्धि की घोषणा की गई है। इससे अधिकारियों का निजी वेतन बढ़ गया है।

Read More: MP: छात्रों के लिए काम की खबर, Scholarship के लिए 30 नवंबर तक कर सकते है अप्लाई

किन कर्मचारियों को मिलेगी विशेष वेतन वृद्धि?

जॉनसन के मुताबिक, राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेल प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले अधिकारियों को विशेष वेतन वृद्धि के लिए चुना गया है। इसके लिए सर्कुलर जारी किया गया है। खेलों में उनकी भागीदारी के कारण उन्हें सातवें वेतन आयोग के तहत विशेष वेतन वृद्धि दी जा रही है।

इससे पहले विभाग ने विभाग की सिफारिशें रक्षा मंत्रालय को भेजी थी, जिसे स्वीकार कर लिया गया। आपको बता दें, खेलों में भाग लेने वालों को खेल भत्ता भी मिलता है और उन्हें सरकार द्वारा हमेशा पुरस्कृत किया जाता है। इसके लिए हर विभाग में कोटा तय है।

4 साल का एरियर इंक्रीमेंट के साथ मिलेगा

खेल कोटे के लोगों को दीवाली से पहले केंद्र सरकार से वेतन वृद्धि मिलेगी। वेतन वृद्धि होगी। लेकिन, खास बात यह है कि यह वेतन वृद्धि 1 जुलाई 2017 से लागू की गई है। ऐसे में सरकार उन्हें वेतन वृद्धि के साथ बकाया की राशि भी देगी। बकाया के रूप में, वे तक का लाभ कमा सकते हैं