MPPSC: उम्मीदवारों के लिए जरूरी खबर, आज आवेदन का आखरी मौका, जुलाई में होगी परीक्षा

मध्यप्रदेश के मूल निवासी को जीवित रोजगार पंजीयन आवेदन करते समय आवश्यक नहीं होगा लेकिन ऐसे अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के समय मध्य प्रदेश के रोजगार कार्यालय में जीवित प्रमाण प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा।

MPPSC Exam 2020

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। MPPSC Exam 2022. मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (Madhya Pradesh Public Service Commission) के उम्मीदवारों के लिए आखिरी मौका है।  राज्य अभियांत्रिकी सेवा परीक्षा 2021 की परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की आज 3 जून आखरी तारीख है, और समस्त ऑनलाइन आवेदन पत्र में त्रुटि सुधार का कार्य भी इसी अवधि में संपादित किया जाएगा। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन की जानकारी ले सकते है।

यह भी पढ़े..MP News: कर्मचारियों-अधिकारियों के लिए बड़ी खबर, छुट्टियां कैंसिल, निर्देश जारी

खास बात ये है कि इस बार दूसरे राज्य के अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकेंगे।   मध्यप्रदेश के मूल निवासी को जीवित रोजगार पंजीयन आवेदन करते समय आवश्यक नहीं होगा लेकिन ऐसे अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के समय मध्य प्रदेश के रोजगार कार्यालय में जीवित प्रमाण प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि राज्य अभियांत्रिकी सेवा परीक्षा 2021 (MPPSC SES 2021)  के लिए आवेदन करने से पहले नोटिस को ध्यान से पढ़ें।इसके तहत 467 पदों पर भर्ती की जाएगी।

MPPSC इंदौर द्वारा जारी शुद्धि पत्र के अनुसार, पूर्व में स्थगित कर दी गई राज्य अभियांत्रिकी सेवा परीक्षा 2021 का आयोजन दिनांक 3 जुलाई 2022 को इंदौर, भोपाल, जबलपुर तथा ग्वालियर स्थित परीक्षा केंद्रों पर वस्तुनिष्ठ प्रश्नों की OMR आधारित परीक्षा ऑफलाइन पद्धति से आयोजित की जाएगी।उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड दिनांक 28 जून 2022 से एमपीपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट पर डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध करा दिए जाएंगे। पूर्व में जारी किए गए प्रवेश पत्र निरस्त कर दिए गए हैं। उनके आधार पर परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी।

यह भी पढ़े Bank Holiday 2022: जल्द निपटा लें जरूरी काम, जून में 12 दिन बंद रहेंगे बैंक, हो सकती है परेशानी

बता दे कि मप्र लोक सवा आयोग ने सहायक इंजीनियरों के पदों पर भर्ती के लिए राज्य अभियांत्रिकी सेवा परीक्षा 2021 का विज्ञापन 30 दिसंबर 2021 को आयोग की वेबसाइटwww.mppsc.mp.gov.in पर जारी किया गया था। इस विज्ञापन के द्वारा विज्ञापित पदों की पूर्ति के लिए 22 मई 2022 को इंदौर, भोपाल, जबलपुर व ग्वालियर स्थित केंद्रों पर परीक्षा होना था, लेकिन इसमें राज्य के मूल निवासी को ही मौका दिया था,जिसके बाद मामला मध्य प्रदेश हाईकोर्ट पहुंचा और हाईकोर्ट ने राहत देते हुए दूसरे राज्यों के उम्मीदवारों को भी इसमें शामिल करने का आदेश दिया, जिसके बाद आयोग द्वारा दूसरा नोटिफिकेशन जारी किया गया है।

महत्वपूर्ण बातें

  • मध्यप्रदेश शासन की सेवा में कार्यरत शासकीय/निगम/मंडल/उपक्रम/आयोग/बोर्ड/विश्वविद्यालय/संस्था के कर्मचारी और नगर सैनिक अभ्यर्थी को विभाग कार्यालय द्वारा जारी अनापत्ति प्रमाण पत्र को मान्य किया जाएगा।
  • 2 मई 2022 के अनुपालन में अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़े वर्ग के समान आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में भी छूट दी गई है।
  • किसी भी स्थिति में अधिकतम आयु सीमा की गणना 1 जनवरी 2022 को 45 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। ऐसे में जिन अभ्यर्थियों की आयु 45 वर्ष से अधिक है वह आवेदन की पात्रता नहीं रखेंगे।

ऐसे करें आवेदन

  • एमपी के मूल निवासी और दूसरे राज्यों के आवेदकों को 25 मई से 3 जून तक ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा दी जा रही है।
  • आवेदकों को अपना आवेदन पत्र www.mppsc.mp.gov.in और www.mponline.gov.in पर 25 मई से 3 जून की रात 12 बजे तक अपलोड करना होगा।
  • पूर्व में ऑनलाइन आवेदन पत्र में यदि को त्रुटि रह गई हो, तो उसे भी इस अवधि में सुधार सकते हैं।