CBSE 10वीं-12वीं के रिजल्ट इस दिन होंगे जारी, जाने कितना होगा वेटेज, छत्तीसगढ़ ओपन बोर्ड स्कोरकार्ड जारी, करें डाउनलोड

बोर्ड द्वारा टर्म 1 और टर्म 2 वेटेज तय करने के लिए बैठक आयोजित करने की संभावना है। सूत्रों के मुताबिक बोर्ड जून के दूसरे सप्ताह में पैनल की बैठक कर सकता है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। सीबीएसई (CBSE) द्वारा जल्दी परिणामों (results) की घोषणा की जाएगी। 10वीं हाईस्कूल के लिए परीक्षा परिणाम 29 जून या उससे पहले घोषित किए जाएंगे, इसलिए तैयारी पूरी की जा रही है। वही आज दोपहर 3 जून को छत्तीसगढ़ एसओएस परीक्षा (chhatisgarh SOS Exam) का परिणाम घोषित किया गया है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) जून में कक्षा 10 वीं का परिणाम 2022 जारी करने की संभावना है। इससे पहले, रिपोर्टों में दावा किया गया था कि सीबीएसई जुलाई में कक्षा 10 वीं या हाई स्कूल के परिणाम घोषित करेगा।

अपडेट के अनुसार, मूल्यांकन प्रक्रिया जल्द ही पूरी होने वाली है, और एक बार यह हो जाने के बाद, सीबीएसई बोर्ड परीक्षा परिणाम cbse.gov.in और cbseresults.nic.in पर जारी किए जाएंगे।परिणाम घोषित करने से पहले, सीबीएसई टर्म 1 और टर्म 2 के परिणामों के लिए अंकों का वेटेज भी तय करेगा। इस बीच, जो छात्र अपने परिणामों की प्रतीक्षा कर रहे हैं, वे मूल्यांकन प्रक्रिया पूरी होने के बाद अपना परिणाम देख सकेंगे।

Read More :  IMD Alert : तेज हुई मानसून की रफ्तार, पूर्वोत्तर राज्यों में एंट्री के साथ 20 राज्य में बारिश का अलर्ट, इन क्षेत्रों में बढ़ेगा तापमान

अस्थायी रूप से विशेषज्ञों का मानना ​​​​था कि सीबीएसई बोर्ड परीक्षा परिणाम 29 जून, 2022 को या उससे पहले घोषित किए जाएंगे। बोर्ड ने हाल ही में मूल्यांकनकर्ताओं और स्कूलों को मूल्यांकन प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूरा करने का निर्देश दिया है और साथ ही आंतरिक अंकों को जल्द से जल्द अपडेट करने के लिए भी कहा है।

सीबीएसई शिक्षकों और बोर्ड अधीक्षकों ने सूचित किया है कि सभी छात्रों के अंक – आंतरिक और सिद्धांत, 1 जून तक अपलोड कर दिए गए हैं। बोर्ड द्वारा टर्म 1 और टर्म 2 वेटेज तय करने के लिए बैठक आयोजित करने की संभावना है। सूत्रों के मुताबिक बोर्ड जून के दूसरे सप्ताह में पैनल की बैठक कर सकता है।

CG SOS Exam

इधर छत्तीसगढ़, CG SOS परिणाम 2022 आज, 3 जून, 2022 को दोपहर में जारी किया गया।अपडेट के अनुसार, छत्तीसगढ़ सीजी ओपन स्कूल 10 वीं 12 वीं के परिणाम आधिकारिक वेबसाइटों – sos.cg.nic.in, results.cg.nic.in और अन्य वेबसाइटों पर ऑनलाइन घोषित किए गए हैं। कक्षा 12 के लिए कुल उत्तीर्ण प्रतिशत 64.03 प्रतिशत दर्ज किया गया है जबकि कक्षा 10 के लिए उत्तीर्ण प्रतिशत 53.07 प्रतिशत है।

ऐसे करें चेक

  • चरण 1: आधिकारिक वेबसाइट – cgsos.co.in, sos.cg.nic.in या results.cg.nic.in पर जाएं।
  • चरण 2: परिणाम लिंक पर क्लिक करें, होमपेज पर दिया जाएगा
  • चरण 3: जन्म तिथि के साथ दिए गए फॉर्म में अपना रोल नंबर या आवेदन संख्या दर्ज करें।
  • चरण 4: सबमिट बटन पर क्लिक करें जिसके बाद आपका सीजी एसओएस परिणाम 2022 स्क्रीन पर स्कोरकार्ड के रूप में प्रदर्शित होगा। इसे जांचें और डाउनलोड करें
  • चरण 5: परिणाम पीडीएफ को सुरक्षित रखें और भविष्य के उपयोग के लिए एक प्रिंटआउट लें।