CTET 2022 : इस दिन जारी सकता है नोटिफिकेशन, जाने पंजीकरण-परीक्षा तिथि सहित अन्य बड़ी अपडेट

हालाँकि, CTET अधिकारियों द्वारा आधिकारिक नोटिस की घोषणा की जानी बाकी है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) जल्द ही उन आवेदकों के लिए CTET 2022 (CTET 2022) अधिसूचना (notification) जारी करने जा रहा है, जो आगे शिक्षक बनने की इच्छा रहते हैं। सूत्रों के अनुसार जुलाई परीक्षा के लिए CTET 2022 आवेदन पत्र जून, 2022 के आखिरी सप्ताह से खुलेगा। हालाँकि CTET 2022 परीक्षा अगस्त 2022 में निर्धारित है।

CTET 2022 परीक्षा दो प्रकार की होती है। जिन्हें प्राथमिक कक्षा के लिए पेपर 1 और माध्यमिक कक्षा के लिए पेपर 2 के रूप में जाना जाता है। आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर ऑनलाइन CTET 2022 आवेदन कर सकते हैं और फिर CTET जुलाई 2022 के पेपर में उपस्थित हो सकते हैं। इस परीक्षा को पास करने के बाद आप पूरे भारत के किसी भी स्कूल में शिक्षक बनने के योग्य होंगे।

CTET 2022 अधिसूचना

सीबीएसई द्वारा जुलाई सत्र के CTET 2022 के लिए सबसे बहुप्रतीक्षित अधिसूचना आने वाले कुछ दिनों में जारी होने वाली है। उनके पोर्टल ctet.nic.in पर अधिसूचना जारी होने के बाद आप CTET 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन करना शुरू कर सकते हैं। तब तक आप नीचे दी गई जानकारी जैसे CTET 2022 सिलेबस और परीक्षा पैटर्न पढ़ सकते हैं।

वे सभी उम्मीदवार जो CTET 2022 के पेपर 1 और 2 पास करते हैं, शिक्षक के रूप में भर्ती की पात्रता हैं। शिक्षा स्नातक के साथ कोई भी स्नातक सीटीईटी 2022 पास करने के बाद शिक्षक बन सकता है। इसके लिए अब तक अधिसूचना जारी नहीं की गई है, लेकिन आप जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर इसकी उम्मीद कर सकते हैं।

  • CTET अधिसूचना 2022 रिलीज की तारीख– जून 2022 (जल्द ही घोषित)
  • CTET 2022 आवेदन प्रारंभ तिथि – जून 2022 . से
  • CTET 2022 अंतिम तिथि – जुलाई 2022
  • पात्रता- बी.एड पास
  • CTET 2022 परीक्षा तिथि- अगस्त 2022
  • CTET 2022 आवेदन पत्र मोड- ऑनलाइन
  • पेपर- पेपर 1 और 2
  • परीक्षा का तरीका- सीबीटी मोड
  • CTET 2022 अधिसूचना- ctet.nic.in डाउनलोड करें

माना जा रहा है एक या दो दिन में आप CTET 2022 आवेदन पत्र भरना शुरू कर सकते हैं और अंतिम तिथि एक महीने में समाप्त होने की उम्मीद है। हालाँकि, CTET अधिकारियों द्वारा आधिकारिक नोटिस की घोषणा की जानी बाकी है।

Read More : IMD Alert : दिल्ली-NCR-UP में इस दिन मानसून की दस्तक, मौसम विभाग ने दी जानकारी, 20 राज्य में भारी बारिश का अलर्ट

आवेदन शुल्क

आवेदक की श्रेणी— पेपर 1 शुल्क—– पेपर 1 और 2 संयुक्त शुल्क

  • GEN/UR/OBC— 1000/- रुपये —-1200/-
  • SC/ST/PwD—-500/- रुपये—- 600/-

CTET पंजीकरण 2022 के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या हैं?

CTET 2022 पंजीकरण के लिए आपके पास पासपोर्ट आकार की तस्वीर और हस्ताक्षर की स्कैन की गई प्रति होनी चाहिए।

CTET 2022 रिजल्ट

CTET ऑनलाइन आवेदन फॉर्म जून के महीने से शुरू होगा। आवेदन पत्र भरने के बाद अगस्त माह में परीक्षा ली जाएगी। CTET परीक्षा समाप्त होने के छह सप्ताह बाद परिणाम घोषित किया जाएगा। सीटीईटी परिणाम 2022 की घोषणा के बाद, छात्र आधिकारिक वेबसाइट से अपना परिणाम देख सकेंगे।

पेपर

CTET 2022 परीक्षा के सिलेबस को समझना बहुत महत्वपूर्ण है, इस प्रकार आप CTET 2022 परीक्षा का पूरा सिलेबस देख सकते हैं। पेपर 1 और पेपर 2 परीक्षाओं के लिए CTET पाठ्यक्रम अलग है। उम्मीदवारों को दोनों पेपरों के लिए पूरा सिलेबस पता होना चाहिए।

पेपर I के लिए CTET सिलेबस 2022

CTET 2022 पेपर 1 पाठ्यक्रम कक्षा 1-5 के लिए शिक्षक के रूप में भर्ती होने के लिए उम्मीदवार के ज्ञान की जाँच है। पाठ्यक्रम में बाल शिक्षाशास्त्र, भाषा, गणित, पर्यावरण अध्ययन आदि जैसे विषय शामिल हैं।

बाल विकास और शिक्षाशास्त्र: स्कूली छात्र कैसे सोचते और सीखते हैं, विद्यार्थी कैसे और क्यों विद्यालय के प्रदर्शन में सफलता प्राप्त करने में ‘असफल’ होते हैं। स्कूली छात्र समस्या समाधानकर्ता और ‘वैज्ञानिक अन्वेषक’ के रूप में।

भाषा की समझ: अनदेखी अंश पढ़ना – दो मार्ग एक गद्य या नाटक और एक कविता समझ, अनुमान, व्याकरण ज्ञान और मौखिक क्षमता पर महत्वपूर्ण प्रश्नों के साथ।

भाषा 2: सीखना और अधिग्रहण, भाषा शिक्षण के सिद्धांत, सुनने और बोलने की भूमिका; भाषा का कार्य और बच्चे इसे एक भाषा कौशल के उपकरण के रूप में कैसे उपयोग करते हैं।

Maths: सामुदायिक गणित, औपचारिक और अनौपचारिक तरीकों से मूल्यांकन, शिक्षण की समस्याएं।

EVS: परिवार और दोस्त, रिश्ते, काम और खेल, जानवर, पौधे, भोजन।

Paper II के लिए CTET सिलेबस 2022

पेपर 2 के लिए CTET 2022 पाठ्यक्रम कक्षा 6 से 8 के लिए शिक्षक के रूप में भर्ती होने के लिए आपके ज्ञान की जाँच करता है। पाठ्यक्रम में बाल शिक्षा, भाषा, गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान जैसे विषय शामिल हैं।

बाल विकास और शिक्षाशास्त्र: विभिन्न पृष्ठभूमि के शिक्षार्थियों को संबोधित करना, जिसमें वंचित और वंचित शामिल हैं, सीखने की कठिनाइयों वाले बच्चों की जरूरतों को संबोधित करना।

भाषा की समझ: अनदेखी अंश पढ़ना – दो मार्ग एक गद्य या नाटक, और एक कविता समझ, अनुमान, व्याकरण ज्ञान और मौखिक क्षमता पर महत्वपूर्ण प्रश्नों के साथ।

गणित: संख्या प्रणाली, हमारी संख्याओं को जानना, संख्याओं के साथ खेलना, पूर्ण संख्याएँ, ऋणात्मक संख्याएँ और पूर्णांक, Fraction, बीजगणित (Algebra), बीजगणित का परिचय।

विज्ञान: भोजन, भोजन के स्रोत, भोजन के घटक, भोजन की सफाई, सामग्री, दैनिक उपयोग की सामग्री, जीवन की दुनिया, प्राकृतिक घटना।

सामाजिक विज्ञान: दूर की भूमि के साथ संपर्क, राजनीतिक विकास, संस्कृति और विज्ञान, नए राजा और राज्य, दिल्ली के सुल्तान, ग्लोब, वायु, जल, राज्य सरकार, मीडिया को समझना, संविधान, संसदीय सरकार, न्यायपालिका।

पेपर I (1 से 8 कक्षा) के लिए शिक्षा योग्यता

  • उम्मीदवारों को न्यूनतम 50% अंकों के साथ वरिष्ठ माध्यमिक या इसके समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए और प्रारंभिक शिक्षा में डिप्लोमा (2 वर्ष की अवधि) के अंतिम वर्ष की परीक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए। या
  • एक उम्मीदवार को NCTE विनियम 2002 के अनुसार न्यूनतम 45% अंक प्राप्त करके वरिष्ठ माध्यमिक या इसके समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए, और प्रारंभिक शिक्षा में डिप्लोमा (2 वर्ष की अवधि) के अंतिम वर्ष की परीक्षा में उपस्थित होना चाहिए। या
  • वे उम्मीदवार जिन्होंने न्यूनतम 50% अंकों के साथ सीनियर सेकेंडरी या इसके समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण की है और प्रारंभिक शिक्षा स्नातक (4 वर्ष की अवधि) के अंतिम वर्ष की परीक्षा में उत्तीर्ण या उपस्थित हुए हैं, वे भी पात्र हैं। या
  • प्रतिभागियों को न्यूनतम 50% अंकों के साथ वरिष्ठ माध्यमिक या इसके समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए और शिक्षा में डिप्लोमा (2 वर्ष की अवधि) के अंतिम वर्ष की परीक्षा में उपस्थित होना चाहिए। या
  • आवेदकों के पास स्नातक की डिग्री है और प्रारंभिक शिक्षा में डिप्लोमा (2 वर्ष की अवधि) के अंतिम वर्ष की परीक्षा में उत्तीर्ण या उत्तीर्ण हैं।

Paper- II (कक्षा 6 से 8) के लिए शिक्षा योग्यता

  • उम्मीदवारों के पास स्नातक की डिग्री होनी चाहिए और प्रारंभिक शिक्षा में डिप्लोमा (2 वर्ष की अवधि) के अंतिम वर्ष की परीक्षा में उत्तीर्ण या उपस्थित होना चाहिए। या
  • उम्मीदवारों को 40% अंकों के साथ स्नातक पूरा करना चाहिए था और एनसीटीई नियमों के अनुसार स्नातक शिक्षा परीक्षा के अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण होना चाहिए या उपस्थित होना चाहिए। या
  • उम्मीदवार ने कम से कम 50% अंकों के साथ 10 + 2 या समकक्ष परीक्षा पूरी की हो और बैचलर ऑफ एलीमेंट्री एजुकेशन (4 साल) के अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण या उत्तीर्ण हो। या
  • आवेदकों को 50% अंकों के साथ सीनियर सेकेंडरी या इसके समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए और B.A.Ed/ B.Sc.Ed या B.A/ B.Sc.Ed की अंतिम वर्ष की परीक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए। या
  • एक उम्मीदवार जिसके पास न्यूनतम 50% अंकों के साथ स्नातक की डिग्री है और 1 वर्ष की अवधि के बी.एड कार्यक्रम में उत्तीर्ण या उपस्थित है।

आवेदन के चरण

  • CTET की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं।
  • उपरोक्त लिंक पर क्लिक करने के बाद होमपेज पर दिए गए “CTET आवेदन पत्र 2022 ऑनलाइन” लिंक पर क्लिक करें।
  • अब, आवेदन पत्र में पूछे गए सभी विवरण भरते हुए,
  • फोटोग्राफ और हस्ताक्षर जैसे आवश्यक स्कैन किए गए दस्तावेज़ अपलोड करें।
  • CTET 2022 आवेदन शुल्क का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, UPI आदि के माध्यम से करें।
  • आगे उपयोग के लिए आवेदन पत्र का प्रिंटआउट ले लें।