CBSE : छात्रों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट, जल्द जारी होंगे परिणाम, अंक वेटेज पर हाई कोर्ट का बड़ा निर्णय

तीनों जानकारी के साथ आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in के तहत छात्र अपने रिजल्ट तक पहुंच पाएंगे।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। सीबीएसई के छात्रों (CBSE Students) के लिए महत्वपूर्ण केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा जल्द 12 कंपार्टमेंट परीक्षा परिणाम (12th Compartment Exam 2022) की घोषणा की जाएगी। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो 4 सितंबर को रिजल्ट की घोषणा (Result Released) की जा सकती है। हालांकि अभी तक इस पर सीबीएसई की तरफ से आधिकारिक पुष्टि लगनी बाकी है।

इससे पहले सीबीएसई द्वारा 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा 23 अगस्त को ऑफलाइन मोड में आयोजित की गई थी। कंपार्टमेंट परीक्षा वर्ग 2 परीक्षा पाठ्यक्रम के आधार पर आयोजित हुई थी। वही 4 सितंबर को रिजल्ट घोषित होने की संभावना जताई गई है। रिजल्ट घोषित होने के बाद छात्र इसे आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकेंगे।

हालांकि रिजल्ट की घोषणा होने के बाद छात्रों को अपने परीक्षा अंक देखने के लिए रोल नंबर, स्कूल नंबर सहित जन्मतिथि की आवश्यकता होगी। इन तीनों जानकारी के साथ आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in के तहत छात्र अपने रिजल्ट तक पहुंच पाएंगे।

Read More : Babri Demolition: आडवाणी-उमा भारती को बड़ी राहत, उच्चतम न्यायालय का “सुप्रीम” फैसला, अवमानना केस खारिज, सभी कार्यवाही बंद

कैसे चेक करें रिजल्ट

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं
  • सीबीएसई कक्षा 12 वीं कंपार्टमेंट परिणाम लिंक पर क्लिक करें
  • कक्षा का चयन करें
  • अपनी निजी जानकारी रोल नंबर स्कूल नंबर सहित जन्मतिथि प्रविष्ट करें
  • कंपार्टमेंट परीक्षा परिणाम आपके सामने होगा, भविष्य के लिए इसे डाउनलोड करके रखें।

बता दें कि इससे पहले 2021-22 परीक्षा परिणाम पर मामला दिल्ली उच्च न्यायालय पहुंच गया। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा परीक्षा परिणाम के वेटेज इस फार्मूले को लेकर बदलाव पर दिल्ली उच्च न्यायालय ने CBSE को फटकार लगाई है। इससे पहले 5 जुलाई को सीबीएसई द्वारा कहा गया था कि कक्षा 12वीं की पहली और दूसरी परीक्षा को 50-50 प्रतिशत के बराबर वेटेज में मापा जाएगा। हालांकि बाद में 21 जुलाई 2022 को वेटेज फार्मूला को 30:70 में बदल दिया गया था।

इस पर छात्र द्वारा याचिका लगाई गई थी कि जुलाई 2021 के सर्कुलर के अनुसार परीक्षा परिणाम घोषित किया जाए। अदालत ने बोर्ड को जुलाई 2021 के परिपत्र के मुताबिक परिणाम घोषित करने के निर्देश में मूल्यांकन की विशेष योजना प्रदान की गई है। इसमें परीक्षा परिणाम तैयार करते समय दोनों टर्म पेपर के सामान वेटेज को आधार माना जाएगा।