MP News: केंद्र सरकार ने प्रदेश के 9 जिलों को दी बड़ी सौगात, हितग्राहियों को मिलेगा लाभ

new-education-policy

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। केंद्र की मोदी सरकार (modi government) ने मध्यप्रदेश (madhya pradesh) को बड़ी सौगात दी है। दरअसल 15 अगस्त 2021 तक संकल्प से सिद्धि अभियान के तहत भारत सरकार द्वारा स्वनिधि से समृद्धि एवं मैं भी डिजिटल 2.0 अभियान संचालित किया जा रहा है। इसके लिए अब स्वनिधि समृद्धि योजना के तहत भारत सरकार (modi government) ने मध्य प्रदेश के भी कुछ जिलों का चुनाव किया है।

दरअसल मोदी सरकार द्वारा संचालित अभियान मैं भी डिजिटल 2.0, स्वनिधि से समृद्धि के लिए नगरीय निकाय भोपाल, इंदौर, उज्जैन, सागर, खंडवा, ग्वालियर, बुरहानपुर, गुना और छतरपुर को इसमें शामिल किया गया। इस योजना के तहत प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के लाभार्थी और उनके परिवारजनों को मोदी सरकार द्वारा जन कल्याणकारी योजना का लाभ दिया जाएगा।

Read More: MP News: शिवराज सरकार ने शासकीय कर्मचारियों को दी राहत, आदेश जारी

स्वनिधि से समृद्धि योजना के तहत जन कल्याणकारी योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना सहित प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री जनधन योजना, वन नेशन वन राशन कार्ड और श्रम योगी मानधन योजना जननी सुरक्षा योजना प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना आदि का लाभ इन जिलों को दिया जाएगा।

ज्ञात हो कि 15 अगस्त 2021 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संकल्प से सिद्धि अभियान के तहत स्वनिधि से समृद्धि योजना का संचालन करेंगे। इसके लिए पथ विक्रेताओं के परिवार के सदस्य की सूची तैयार की जा रही है। योजनाओं में पात्रता रखने वाले हितग्राहियों को प्रधानमंत्री द्वारा संचालित अन्य योजनाओं का लाभ दिया जाएगा। इसके लिए निकाय स्तर पर शिविर आयोजित कर पात्रता अनुसार योजनाओं से जोड़ने की कार्रवाई शुरू की जाएगी।