भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश के दिग्गज नेता और केंद्रीय नागरिक उज्जैन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (jyotiraditay scindia) ने जबलपुरवासियों को बड़ी सौगात दी है। दरअसल कांग्रेस नेता (congress leader) की मांग के बाद मध्य प्रदेश से 8 New Fligt परिचालन की मंजूरी दी है। हालांकि इन सबके बीच चर्चा का कारण नई दिल्ली-जबलपुर-नई दिल्ली फ्लाइट सेवा (New Delhi-Jabalpur-New Delhi Flight Service) का परिचालन शुरू होना है। इस मामले में ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ट्वीट करके जानकारी देते हुए बताया कि शहर से नई दिल्ली के लिए सीधी उड़ान 18 जुलाई रविवार से शुरू होगी। Scindia ने टि्वटर अकाउंट से जारी एक बयान में कहा कि नई दिल्ली-जबलपुर-नई दिल्ली फ्लाइट रविवार से अपना परिचालन शुरू कर देगी।

बता दे कि ज्योतिरादित्य सिंधिया के केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री बनते ही कांग्रेस के दिग्गज नेता विवेक तंखा (vivek tankha) ने सिंधिया से जबलपुर से नई दिल्ली के लिए फ्लाइट की मांग की थी। जिस पर सहमति देते हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मध्य प्रदेश के प्रमुख शहरों से देश के प्रमुख शहरों के लिए 8 सीधी उड़ानों की घोषणा की थी। जिसके बाद विवेक तंखा ने ज्योतिरादित्य सिंधिया का धन्यवाद ज्ञापन किया था।

विवेक तंखा के ट्वीट को Retweet करते हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि धन्यवाद विवेक तंखा। जबलपुर की जनता की सुगमता और विकास के लिए हम दृढ़ संकल्पित हैं। जबलपुर शहर के विकास से जुड़े हर सुझाव पर गंभीरतापूर्वक विचार किया जाएगा। सिंधिया ने कहा कि नई दिल्ली-जबलपुर मध्य प्रदेश राज्य के निवासियों की उड़ान सप्ताह में 5 दिन जारी रहेगी।

इसके साथ ही Scindia ने कहा कि इससे ना केवल यात्रियों की कीमती समय बचेगा बल्कि व्यापार और विकास की सुविधा के लिए अनुकूल वातावरण भी तैयार करेगा। MODI कैबिनेट के बड़े फेरबदल के बाद नागरिक उड्डयन मंत्रालय का कार्यभार संभालते ही सिंधिया ने मध्यप्रदेश को बड़ी सौगात दी थी। जहां उन्होंने प्रदेश के कई शहरों से विभिन्न महानगरों के लिए सीधी उड़ान शुरू करने की घोषणा की थी।

ड्रोन उद्योग के लिए एक महत्वपूर्ण नियम पेश

इसी के साथ आज एक के बाद एक ट्वीट करते हुए नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ड्रोन उद्योग के लिए एक महत्वपूर्ण नियम को पेश किया है। ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि एक प्रमुख प्रोत्साहन के रूप में ड्रोन उद्योग के लिए ड्राफ्ट ड्रोन नियम 2021 पेश करते हुए उन्हें हार्दिक खुशी हो रही है। इसके साथ ही उन्होंने इसके 10 प्रमुख टेक अवे भी बताए हैं।

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि ड्राफ्ट रोल रोल 2021 के लिए नियम को और सरल बनाया गया है। इसके साथ ही इसके फॉर्म को 25 से घटाकर 5 किया गया है। ड्रोन का कवरेज 300 किलो से बढ़ाकर 500 किलो किया गया है। चेक मार्क को नाममात्र के स्तर तक घटा दिया गया है। इसके अलावा यलो जोन एयरपोर्ट की परिधि को 45 किलोमीटर से घटाकर 12 किलोमीटर किया गया है। वही ग्रीन जोन में 400 मीटर तक उड़ान के लिए फ्लाइट परमिशन की अनुमति की आवश्यकता नहीं है।